आज राजकीय सम्मान के साथ वशिष्ठ नारायण सिंह का होगा अंतिम संस्कार

पटना/आरा : देश-दुनिया के जाने-माने गणितज्ञ डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह का गुरुवार को पीएमसीएच में निधन हो गया. 74 साल के डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह करीब 40 वर्षों से सिजोफ्रेनिया की बीमारी से पीड़ित थे. सुबह आठ बजे उनकी तबीयत खराब हो गयी, जिसके बाद उन्हें पीएमसीएच के इमरजेंसी वार्ड ले जाया गया. यहां डॉक्टरों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 15, 2019 5:53 AM
पटना/आरा : देश-दुनिया के जाने-माने गणितज्ञ डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह का गुरुवार को पीएमसीएच में निधन हो गया. 74 साल के डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह करीब 40 वर्षों से सिजोफ्रेनिया की बीमारी से पीड़ित थे. सुबह आठ बजे उनकी तबीयत खराब हो गयी, जिसके बाद उन्हें पीएमसीएच के इमरजेंसी वार्ड ले जाया गया. यहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. भोजपुर के महुली घाट पर शुक्रवार की सुबह नौ बजे पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनका अंतिम संस्कार किया जायेगा.
मुख्यमंत्री नीतीश कुमार उनके निधन की जानकारी मिलते ही कुल्हड़िया कांप्लेक्स स्थित उनके अस्थायी आवास पहुंचे. मुख्यमंत्री ने उनके पार्थिव शरीर पर माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित की. मुख्यमंत्री ने विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जय कुमार सिंह को उनके पैतृक गांव भोजपुर के बसंतपुर जाने को कहा. मुख्यमंत्री के निर्देश पर मंत्री जय कुमार सिंह और जदयू नेता शैलेंद्र प्रताप व छोटू सिंह शव के साथ उनके पैतृक गांव गये. डाॅ वशिष्ठ नारायण सिंह ने 1958 में नेतरहाट स्कूल के छात्र के रूप में मैट्रिक की परीक्षा में पूरे राज्य में टाॅप किया था.
मैट्रिक के बाद इंटर समेत हर परीक्षा में अव्वल आये डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह कुछ दिन पहले भी इलाज के लिए पीएमसीएच में भर्ती हुए थे. डेढ़ महीने पहले उनकी तबीयत बिगड़ने के बाद सात दिनों तक पीएमसीएच की इमरजेंसी स्थित आइसीयू में उनका इलाज किया गया था, जिसके बाद उनकी स्थिति में सुधार आया था.
वशिष्ठ नारायण अमर रहें के नारों से गूंज उठा बसंतपुर
डॉ वशिष्ठ नारायण सिंह का पार्थिव शरीर शाम 6:30 बजे उनके पैतृक गांव आरा मुफस्सिल थाने के बसंतपुर जैसे ही पहुंचा, जनसैलाब उमड़ पड़ा.
वशिष्ठ नारायण अमर रहें के नारों से पूरा गांव गूंज उठा. लोग अपने लाल को एक नजर देखने के लिए बेताब दिख रहे थे. इससे पहले बिहटा और परेव के बीच एक ट्रक का गुल्ला टूट जाने के कारण उनका पार्थिव शरीर जाम में लगभग एक घंटे तक फंसा रहा.इसकी जानकारी मिले ही जिला प्रशासन की टीम मौके पर पहुंची और शव वाहन को जाम से निकाल कर कोइलवर पुल पार कराया.

Next Article

Exit mobile version