प्रधानमंत्री ने महान गणितज्ञ वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक जताया

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महान गणितज्ञ डाॅ. वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके जाने से देश ने ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अपनी एक विलक्षण प्रतिभा को खो दिया. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह जी के निधन के समाचार से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 14, 2019 10:35 PM

नयी दिल्ली : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को महान गणितज्ञ डाॅ. वशिष्ठ नारायण सिंह के निधन पर शोक प्रकट करते हुए कहा कि उनके जाने से देश ने ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अपनी एक विलक्षण प्रतिभा को खो दिया. मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘गणितज्ञ डॉ. वशिष्ठ नारायण सिंह जी के निधन के समाचार से अत्यंत दुख हुआ. उनके जाने से देश ने ज्ञान-विज्ञान के क्षेत्र में अपनी एक विलक्षण प्रतिभा को खो दिया है. विनम्र श्रद्धांजलि!

”74 वर्षीय सिंह का लंबी बीमारी के बाद बृहस्पतिवार को पटना मेडिकल कॉलेज अस्पताल (पीएमसीएच) में निधन हो गया. बर्कले, कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय से वर्ष 1969 में गणित में पीएचडी तथा ‘साइकिल वेक्टर स्पेस थ्योरी‘ पर शोध करने वाले सिंह लंबे समय से सिजोफ्रेनिया रोग से पीड़ित थे और पीएमसीएच में उनका इलाज चल रहा था. वाशिंगटन में गणित के प्रोफेसर रहे सिंह वर्ष 1972 में भारत लौट आये थे. उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर और भारतीय सांख्यकीय संस्थान, कलकत्ता में अध्यापन का कार्य किया. वे बिहार के मधेपुरा जिला स्थित भूपेंद्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय के विजिटिंग प्रोफेसर भी रहे थे.

Next Article

Exit mobile version