पटना : वज्रपात से 24 लोगों की मौत, मृतकों के आश्रितों को मिलेगा चार-चार लाख रुपये का मुआवजा

पटना : राज्य में मंगलवार की दोपहर के बाद हुई तेज बारिश और ठनका गिरने से विभिन्न जिलों में 24 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग ने 18 लोगों के ही मरने की पुष्टि की है. सबसे अधिक गया में पांच और कैमूर व पटना में चार-चार लोगों की मौत हुई है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 19, 2019 7:48 AM

पटना : राज्य में मंगलवार की दोपहर के बाद हुई तेज बारिश और ठनका गिरने से विभिन्न जिलों में 24 लोगों की मौत हुई है. हालांकि, आपदा प्रबंधन विभाग ने 18 लोगों के ही मरने की पुष्टि की है. सबसे अधिक गया में पांच और कैमूर व पटना में चार-चार लोगों की मौत हुई है.

विभाग सभी मृतकों के परिजनों को चार-चार लाख का मुआवजा देगा. आपदा प्रबंधन विभाग ने सभी जिलों को एहतियात के तौर पर आवश्यक कदम उठाने को कहा है. आपदा प्रबंधन विभाग ने वज्रपात से बचाव के लिए एडवाइजरी जारी की है, ताकि कम-से-कम लोग वज्रपात की चपेट में आये. एडवाइजरी में लोगों से आग्रह किया गया है कि जब वज्रपात हो, तो बिजली से संचालित उपकरणों से दूर हो जाएं.

तार वाले टेलीफोन का उपयोग नहीं करें. खिड़कियाें और दरवाजों को बंद कर लें. बरामदे व छत से दूर रहें. ऐसी वस्तुएं, जिनमें बिजली प्रवाहित हो सकती है, उनसे भी दूर रहें. विभाग ने कहा है कि पाइप, नल, बेसिन का भी उपयोग नहीं करें. बिजली चमकते वक्त पेड़ के नीचे खड़े नहीं रहें. समूह में खड़े नहीं हों.

बचाव के लिए एडवाइजरी जारी

कहां कितनी मौतें

गया 05

कैमूर 04

पटना 04

नवादा 02

जहानाबाद 02

अरवल 02

पूर्वी चंपारण 02

रोहतास 01

मुजफ्फरपुर 01

अररिया 01

Next Article

Exit mobile version