Worldpopulationday : केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने किया विवादित ट्वीट, कहा…

पटना : विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री व बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने विवादित ट्वीट किया है. गिरिराज सिंह के ट्वीट कर अर्थव्यवस्था, सामाजिक समरसता और संसाधन का संतुलन बिगड़ने का कारण जनसंख्या का विस्फोट बताया है. साथ ही कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उन्होंने कहा है […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 11, 2019 1:29 PM

पटना : विश्व जनसंख्या दिवस के मौके पर केंद्रीय मंत्री व बीजेपी के फायर ब्रांड नेता गिरिराज सिंह ने विवादित ट्वीट किया है. गिरिराज सिंह के ट्वीट कर अर्थव्यवस्था, सामाजिक समरसता और संसाधन का संतुलन बिगड़ने का कारण जनसंख्या का विस्फोट बताया है. साथ ही कहा है कि जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उन्होंने कहा है कि हिंदुस्तान 1947 के तर्ज पर सांस्कृतिक विभाजन की ओर बढ़ रहा है. उन्होंने राजनीतिक दलों को साथ आने की अपील की है. उन्होंने कहा है कि चीन में प्रति मिनट 11 बच्चे जन्म ले रहे हैं, वहीं भारत में 29 बच्चे प्रति मिनट जन्म ले रहे हैं. जनसंख्या नियंत्रण को लेकर उन्होंने कहा है कि चीन में जिस प्रकार कानून बनाया गया, भारत में भी सशक्त कानून बनाया जाना चाहिए.

गिरिराज सिंह ने ट्वीट कर कहा है कि ”हिंदुस्तान में जनसंख्या विस्फोट अर्थव्यवस्था, सामाजिक समरसता और संसाधन का संतुलन बिगाड़ रहा है. जनसंख्या नियंत्रण पर धार्मिक व्यवधान भी एक कारण है, हिंदुस्तान 47की तर्ज पर सांस्कृतिक विभाजन की ओर बढ़ रहा है. सभी राजनीतिक दलों को साथ हो जनसंख्या नियंत्रण क़ानून के लिए आगे आना होगा.” केंद्रीय मंत्री ने ट्वीट के साथ भारत और अमेरिका का 1947 और 2019 तुलनात्मक डाटा देते हुए बताया है कि भारत में वर्ष 1947 में कुल जनसंख्या 30 करोड़ थी, जबकि अमेरिका की जनसंख्या 15 करोड़ थी. वहीं, वर्ष 2019 में भारत की जनसंख्या 140 करोड़ पहुंच गयी है, जबकि अमेरिका की जनसंख्या मात्र 32 करोड़ तक ही पहुंची है.

Next Article

Exit mobile version