बिहार से चुने गये 40 सांसदों में शामिल हैं 5 विधायक और 3 एमएलसी

पटना : बिहार से 17वीं लोकसभा के लिए चुने गये 40 सांसदों में राज्य विधानमंडल के आठ सदस्य शामिल हैं. इनमें से तीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट का हिस्सा हैं. सांसद चुने गये आठ लोगों में से पांच विधानसभा, जबकि तीन विधान परिषद के सदस्य हैं. दो विधान पार्षद जदयू के राजीव रंजन सिंह […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 26, 2019 2:09 PM

पटना : बिहार से 17वीं लोकसभा के लिए चुने गये 40 सांसदों में राज्य विधानमंडल के आठ सदस्य शामिल हैं. इनमें से तीन मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की कैबिनेट का हिस्सा हैं. सांसद चुने गये आठ लोगों में से पांच विधानसभा, जबकि तीन विधान परिषद के सदस्य हैं. दो विधान पार्षद जदयू के राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह और लोजपा के पशुपति कुमार पारस बिहार कैबिनेट के सदस्य हैं.

लोकसभा चुनाव में ललन सिंह मुंगेर सीट से जीते हैं, जबकि पारस अपने भाई एवं लोजपा प्रमुख रामविलास पासवान की सीट हाजीपुर (सु) से सांसद बने हैं. वहीं, कैबिनेट के तीसरे सदस्य जदयू के दिनेश चंद्र यादव सहरसा जिले में सिमरी बख्तियारपुर से विधायक हैं. उन्होंने मधेपुरा संसदीय क्षेत्र से चुनाव जीता है. इस सीट से उन्होंने दो दिग्गजों राजद के शरद यादव और जन अधिकारी पार्टी के पप्पू यादव को हराया है.

जहानाबाद संसदीय क्षेत्र से विधान पार्षद चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी ने जीत हासिल की है. हालांकि, वह करीब 1,000 वोटों के अंतर से ही जीते हैं. बिहार से संसद पहुंचने वाली एक अन्य विधायक हैं जदयू की कविता सिंह. वह सीवान संसदीय क्षेत्र से चुनी गयी हैं. 33 वर्षीय सिंह प्रदेश से निर्वाचित सबसे कम उम्र की सांसद हैं. संसद पहुंचने वाले जदयू के अन्य दो विधायक हैं, गिरधारी यादव और अजय मंडल. ये लोग क्रमश: बांका और भागलपुर से निर्वाचित हुए हैं. इतना ही नहीं किशनगढ़ से कांग्रेस विधायक मोहम्मद जावेद भी संसद पहुंचे हैं.

ये भी पढ़ें… बिहार में नवनिर्वाचित सांसदों में कोई दसवीं भी पास नहीं तो कुछ पीएचडी डिग्री वाले

Next Article

Exit mobile version