पटना : नहाय-खाय के साथ चैती छठ आज से, घाट हो रहे तैयार

पटना सिटी : चैती छठ के चार दिनों के अनुष्ठान में मंगलवार को नहाय- खाय कर व्रती व्रत का संकल्प लेंगे. बुधवार को व्रती दिन भर निराहार रहने के बाद शाम को खीर व रोटी का भोग लगाकर खरना का अनुष्ठान पूरा करेंगे. इसके बाद 36 घंटे का निराहार आरंभ हो जायेगा. गुरुवार को व्रतियों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 9, 2019 8:26 AM
पटना सिटी : चैती छठ के चार दिनों के अनुष्ठान में मंगलवार को नहाय- खाय कर व्रती व्रत का संकल्प लेंगे. बुधवार को व्रती दिन भर निराहार रहने के बाद शाम को खीर व रोटी का भोग लगाकर खरना का अनुष्ठान पूरा करेंगे. इसके बाद 36 घंटे का निराहार आरंभ हो जायेगा. गुरुवार को व्रतियों द्वारा अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ अर्पित किया जायेगा.
शुक्रवार को व्रती उदीप्तमान सूर्य को अर्घ अर्पित करेंगे. इसके साथ ही व्रत का समापन हो जायेगा. इधर, संकल्प व्रत के साथ पर्व के निमित उपयोग आने वाली पूजन सामग्री व फलों के साथ सूप, दउरा, नारियल, आम की लकड़ी व शुद्ध घी के साथ अन्य समान की खरीदारी का सिलसिला बुधवार को कायम रहा.
खरीदारी के लिए गुलजारबाग हाट, मीना बाजार, खाजेकलां सब्जी मंडी, तरकारी बाजार चौक, नून का चौराहा, गुड़ की मंडी, अगमकुआं, चौकशिकारपुर नाला, मोरचा रोड़, गौरीदास की भट्ठी, सकरी गली के साथ त्रिपोलिया और अन्य जगहों पर व्रतियों व परिजनों की भीड़ खरीदारी के लिए लगी थी.
छठ पर बदली रहेगी 11 व 12 अप्रैल को ट्रैफिक व्यवस्था
पटना : चैती छठ के उपलक्ष्य में 11 अप्रैल को दोपहर दो बजे से 12 अप्रैल को सुबह नौ बजे तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य वाहनों का परिचालन पटना के कई मार्गों पर बंद रहेगा जबकि कुछ मार्गों का ट्रैफिक बदले हुए मार्ग से जायेगा.
अशोक राजपथ पर दानापुर से दीदारगंज तक आवश्यक सेवाओं को छोड़कर अन्य सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन बंद रहेगा.बाइपास थाना के सामने गुरुगोविंद सिंह लिंक पथ होकर वर्ती के आने वाले वाहनों को छोड़ अन्य सभी प्रकार के व्यावसायिक वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा.
गुरु गोविंद सिंह आरओबी से पूरबकी ओर जानेवाले वाहनों को पटना साहिब स्टेशन के पास रोककर पार्किंग कराया जायेगा तथा वहां से छठवर्ती पैदल ही घाट तक अर्घ देने जायेंगे.
न्यू बाइपास करमलीचक मोड़ से पटना सिटी की ओर सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेश वर्जित होगा.
गायघाट की ओर जानेवाले वाहनों को गायघाट पुल के नीचे, हथिया बगान और लोहा गोदाम में पार्क कराया जायेगा.
पीपापुल पर यातायात बंद रहेगा.
आशियाना दीघा रोड में किसी भी प्रकार के व्यावसायिक वाहनों के परिचालन की इजाजत नहीं होगी.

Next Article

Exit mobile version