पटना : 6628 वाहनों का होगा इस्तेमाल

होली के बाद निकलने लगेगा वाहनों का अधिग्रहण आदेश पटना : अागामी चुनाव में पिछले लोकसभा चुनाव से एक हजार वाहन अधिक इस्तेमाल होंगे. पिछले लोकसभा चुनाव में 5600 वाहनों का इस्तेमाल हुआ था जबकि इस चुनाव में 6628 वाहनों का इस्तेमाल होगा. अधिक वाहनों के इस्तेमाल से अागामी चुनाव में इवीएम मशीनों को बूथ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 17, 2019 9:02 AM
होली के बाद निकलने लगेगा वाहनों का अधिग्रहण आदेश
पटना : अागामी चुनाव में पिछले लोकसभा चुनाव से एक हजार वाहन अधिक इस्तेमाल होंगे. पिछले लोकसभा चुनाव में 5600 वाहनों का इस्तेमाल हुआ था जबकि इस चुनाव में 6628 वाहनों का इस्तेमाल होगा. अधिक वाहनों के इस्तेमाल से अागामी चुनाव में इवीएम मशीनों को बूथ तक ले जाने में सहूलियत होगी.
पहले एक वाहन से चार-पांच इवीएम को पहुंचाया जाता था जबकि अब तीन इवीएम से अधिक ले जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. वाहनों की संख्या बढ़ने की एक वजह बूथों की संख्या में वृद्धि भी है. पिछले लोकसभा चुनाव की तुलना में इस लोकसभा चुनाव में पटना के दोनों लोकसभा सीटों पटना साहिब अौर पाटलिपुत्र में बूथोंं की संख्या में वृद्धि हुई है.
वाहन नहीं जमा करने वालों पर दर्ज होगी एफआइआर : डीटीओ अजय कुमार ठाकुर ने कहा कि सूची में शामिल सभी वाहन मालिकों को अधिग्रहण सूचना थाने से भेजी जायेगी. जो वाहन मालिक निर्धारित तिथि तक वाहन नहीं जमा करवायेंगे, उन पर अगले ही दिन एफआइआर दर्ज करवा दिया जायेगा.
डीटीओ अजय कुमार ठाकुर ने बताया कि होली के बाद वाहनों के अधिग्रहण की सूचना भेजी जाने लगेगी. पटना का चुनाव अंतिम चरण में 19 मई को है, लेकिन प्रथम चरण से ही यहां वाहनों की जरूरत होगी क्योंंकि सुरक्षा बलों की टुकड़ियां प्रदेश के अन्य जिलों में चुनाव कराने के लिए भी पटना होकर ही जायेंगी और उनको बस और ट्रक जैसे बड़े वाहन उपलब्ध करवाने की जिम्मेदारी यहीं के अधिकारियों पर रहेगी.
बाहर से ऑर्ब्जवर के रुप में आये अधिकारियों को भी पटना से ही वाहनों की जरूरत पड़ेगी. मुंगेर के चुनाव के लिए भी कुछ अतिरिक्त वाहनों की जरूरत पड़ेगी, जिसके लिए अप्रैल के पहले सप्ताह में अधिग्रहण सूचना भेजी जायेगी. बचे वाहनों के अधिग्रहण के लिए मई के पहले सप्ताह में अधिग्रहण सूचना भेजी जायेगी.
चुनाव में इस्तेमाल होने वाले वाहन
एसयूवी* 347
मिनी बस 660
बस 935
हल्के ट्रक 322
मध्यम ट्रक 182
भारी ट्रक 182
नोट : एसयूवी में बोलेरो, सूमो, मार्शल, जाइलो, स्कॉर्पियो, क्वालिस, टवेरा, इनोवा, सफारी शामिल.

Next Article

Exit mobile version