पटना : मार्च के बाद गांवों में बंद होगा प्लास्टिक बैग, सभी डीएम को भेजा जा रहा दिशा निर्देश

पटना : राज्य सरकार मार्च के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्लास्टिक कैरी बैग पर रोक लगाने का निर्णय लेने जा रही है. इसकी घोषणा के पहले सभी डीएम को दिशानिर्देश भेजा जा रहा है. ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक कैरी बैग पर रोक लगाने के पहले ब्लॉक स्तर पर लोगों को विज्ञापन व पैंपलेट के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 20, 2019 7:13 AM
पटना : राज्य सरकार मार्च के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में भी प्लास्टिक कैरी बैग पर रोक लगाने का निर्णय लेने जा रही है. इसकी घोषणा के पहले सभी डीएम को दिशानिर्देश भेजा जा रहा है.
ग्रामीण क्षेत्रों में प्लास्टिक कैरी बैग पर रोक लगाने के पहले ब्लॉक स्तर पर लोगों को विज्ञापन व पैंपलेट के माध्यम से कैरी बैग बंद होने की पूर्ण जानकारी दी जायेगी. 23 दिसंबर, 2018 से शहरी क्षेत्रों में प्लास्टिक कैरी बैग पर पूरी तरह से रोक लगा दी गयी है, जिसके बाद से बड़े से लेकर छोटे दुकानों में कैरी बैग पूरी तरह से बंद हो गया था. लेकिन हाल के दिनों दोबारा से प्लास्टिक कैरी बैग बाजार में आ गया है. इस बात को लेकर फिर से छापेमारी व सख्ती से कार्रवाई करने का निर्देश सभी अधिकारियों को दिया गया है.
खुले में प्लास्टिक कचरे को जलाने पर जुर्माने का प्रावधान
प्लास्टिक बैन के साथ-साथ प्लास्टिक कचरे को खुले में जलाने पर भी जुर्माने का प्रावधान किया गया है. इसमें पहली बार पकड़े जाने पर दो हजार, दूसरी बार में तीन हजार और तीसरी बार पकड़े जाने पर पांच हजार जुर्माने का प्रावधान है.

Next Article

Exit mobile version