पटना : ”सी-विजिल” एप पर आचार संहिता उल्लंघन की शिकायत

100 मिनटों में होगी जांच पटना : आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर नकेल कसने के लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप बनाया है. इसके माध्यम से आम नागरिक भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकेंगे. अब की बार होने वाले लोकसभा चुनाव में इस खास एप का उपयोग होगा. खास बात […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 18, 2019 8:59 AM
100 मिनटों में होगी जांच
पटना : आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर नकेल कसने के लिए चुनाव आयोग ने सी-विजिल एप बनाया है. इसके माध्यम से आम नागरिक भी आचार संहिता के उल्लंघन की शिकायत कर सकेंगे. अब की बार होने वाले लोकसभा चुनाव में इस खास एप का उपयोग होगा.
खास बात यह है कि इस एप के माध्यम से मिलने वाले वीडियो, ऑडियो और फोटो की जांच 100 मिनटों में कर ली जायेगी. इस एप पर कोई भी व्यक्ति गोपनीय तरीके से निर्वाचन प्रक्रिया को प्रभावित दूषित करने वाली गतिविधियों, आचार संहिता के उल्लंघन की सूचना, फोटो एवं वीडियो के साथ बिना अपनी पहचान उजागर किये भेज सकेंगे. यह एप चुनाव की घोषणा के साथ ही एक्टिव हो जायेगा.
चुनाव आयोग लगातार इंतजामों को हाइटेक बना रहा है. बूथों से वेब कास्टिंग का मामला हो या मैपिंग का. आचार संहिता उल्लंघन के मामलों के लिए आयोग ने हाइटेक व्यवस्था की है. सी-विजिल भी इसी का हिस्सा है.
आयोग ने तकनीक की मदद से नियम तोड़ने वालों पर नकेल कसने की तैयारी की है. सी-विजिल से पंजीकृत रिपोर्ट के मामले में संबंधित व्यक्ति के लिए एक विशिष्ट पहचान संख्या जारी होगी. इसी नंबर से वह अपने मामले की वर्तमान स्थिति का पता लगा सकेगा. अज्ञात शिकायतों को कोई विशिष्ट पहचान संख्या आवंटित नहीं की जायेगी. ‘सी-विजिल’ में शिकायत स्वीकृत होने पर जिला नियंत्रण कक्ष को सूचित कर दिया जायेगा, जो सचल दस्ते को कार्रवाई का निर्देश देगा.

Next Article

Exit mobile version