पटना : पीएमसीएच के स्टॉक में सिर्फ तीन दिनों की मलेरिया किट

पटना : पीएमसीएच के ब्लड बैंक में मलेरिया जांच किट खत्म होने के कगार पर आ गयी है. कर्मियों की मानें तो सिर्फ तीन दिन का ही किट अस्पताल में बचा हुआ है. ब्लड बैंक के प्रभारी ने इस बाबत अस्पताल प्रशासन को पत्र लिखा है. हालांकि अस्पताल के अधीक्षक ने किट खरीदने के लिए […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2019 3:37 AM
पटना : पीएमसीएच के ब्लड बैंक में मलेरिया जांच किट खत्म होने के कगार पर आ गयी है. कर्मियों की मानें तो सिर्फ तीन दिन का ही किट अस्पताल में बचा हुआ है.
ब्लड बैंक के प्रभारी ने इस बाबत अस्पताल प्रशासन को पत्र लिखा है. हालांकि अस्पताल के अधीक्षक ने किट खरीदने के लिए आश्वासन दिया है. वहीं, ब्लड बैंक कर्मचारियों की माने तो अगर किट खत्म हो जाती है तो बैंक में डोनरों से प्राप्त खून की जांच नहीं हो पायेगी. खून की जांच भी बंद हो जायेगी. कर्मचारियों ने बताया कि डोनरों से प्राप्त खून की पांच तरह की जांच अनिवार्य है. इसमें मलेरिया, एचआइवी, सिफलिस, हेपेटाइटिस बी और सी जांच शामिल हैं.
खून की जांच नहीं होने से प्लेटलेट्स का निर्माण भी नहीं हो पायेगा. यदि जल्द किट की व्यवस्था नहीं हुई तो 600 से 700 यूनिट खून बर्बाद हो सकता है. अस्पताल के अधीक्षक डॉ राजीव रंजन प्रसाद ने कहा कि कमी की जानकारी मिलने ही खरीदारी का ऑर्डर जारी कर दिया है.

Next Article

Exit mobile version