पटना में जिंदा मछली बेचने की मिली अनुमति, मरी हुई मछलियों की बिक्री पर प्रतिबंध जारी

पटना : बिहार में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव सह राज्य खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार ने पटना नगर निगम क्षेत्र में जिंदा मछलियों की बिक्री करने की अनुमति दे दी है. अब जीवित मछलियों की खरीद-फरोख्त, भंडारण और लाने-ले जाने की अनुमति गुरुवार से दे दी गयी है. पटना नगर निगम क्षेत्र में अभी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 17, 2019 7:08 PM

पटना : बिहार में स्वास्थ्य विभाग के प्रधान सचिव सह राज्य खाद्य संरक्षा आयुक्त संजय कुमार ने पटना नगर निगम क्षेत्र में जिंदा मछलियों की बिक्री करने की अनुमति दे दी है. अब जीवित मछलियों की खरीद-फरोख्त, भंडारण और लाने-ले जाने की अनुमति गुरुवार से दे दी गयी है. पटना नगर निगम क्षेत्र में अभी भी मरी हुई मछलियों की बिक्री पर 29 जनवरी तक प्रतिबंध जारी रहेगा.

मालूम हो कि आंध्रप्रदेश, पश्चिम बंगाल और लोकल मछलियों में फॉर्मलिन, कैडमियम और शीशी पाये जाने के बाद पटना नगर निगम क्षेत्र में 14 जनवरी से सभी प्रकार की मछलियों की खरीद-बिक्री, भंडारण और लाने ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध लगा दिया गया था. खाद्य संरक्षा आयुक्त ने बताया कि मछलियों पर लगायी गयी पूर्ण प्रतिबंध के बाद कई लोगों का प्रतिनिधिमंडल ने उनसे संपर्क कर स्थिति की जानकारी दी. उनका कहना था कि जीवित मछलियों में इस तरह के हानिकारक पदार्थ नहीं हैं. इस आधार पर जीवित मछलियों की ब्रिक्री पर से रोक हटा ली गयी है. उन्होंने बताया कि राज्य के अन्य किसी भी हिस्से में मछलियों की खरीद-बिक्री पर रोक नहीं लगायी गयी है. राज्य के अन्य शहरों से मछलियों के सैंपल लिये जा रहे हैं. जांच के बाद ही विभाग किसी प्रकार का निर्णय लेगा.

Next Article

Exit mobile version