पटना : बीपीएसएससी में 88 पदों पर होगी नियुक्ति

पटना : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी)द्वारा की जाने वाली नियुक्ति की प्रक्रिया में अब और तेजी आयेगी. गृह विभाग ने आयोग में कर्मचारियों और अधिकारियों की कमी दूर करने के लिए 88 पदों पर नियुक्ति करने का निर्णय लिया है. गृह विभाग ने सोमवार काे इसकी अधिसूचना जारी कर दी. आयोग में एसपी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2018 7:17 AM
पटना : बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग (बीपीएसएससी)द्वारा की जाने वाली नियुक्ति की प्रक्रिया में अब और तेजी आयेगी. गृह विभाग ने आयोग में कर्मचारियों और अधिकारियों की कमी दूर करने के लिए 88 पदों पर नियुक्ति करने का निर्णय लिया है.
गृह विभाग ने सोमवार काे इसकी अधिसूचना जारी कर दी. आयोग में एसपी से लेकर सिपाही और लिपिक तक के रिक्त पदों पर भर्ती करने का रास्ता साफ हो गया है.
सरकार ने बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग काे सौंपे गये कार्यों एवं दायित्वों के समुचित निर्वहन के लिए 21 अक्तूबर, 2016 को सचिवालय संवर्गीय पदों का सृजन किया गया था. शारीरिक जांच एवं दक्षता परीक्षण से संबंधित कार्य पुलिस पदाधिकारी और कर्मी ही करते हैं. इसके लिए पुलिस संवर्गीय पदों का सृजन किया जाना आवश्यक था.
इस संबंध में बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग ने चार जुलाई, 2017 को प्रस्ताव बनाकर गृह विभाग को भेजा था. बिहार सरकार के अधीन समूह ग के गृह विभाग (आरक्षी शाखा) एवं अन्य विभाग के पद जिनके लिए शारीरिक माप/ जांच या दक्षता परीक्षण अनिवार्य हैं एवं ऐसे अन्य पदों के लिए अभ्यर्थियों के चयन के लिए बिहार पुलिस अवर सेवा आयोग का गठन किया था.
आयोग 4200 ग्रेड पे तक वाले राज्य सरकार के विभिन्न विभागों में समूह ग के सभी विशिष्ट वर्दीधारी संवर्ग एवं पदों पर चयन करता है. 88 पदों पर नियुक्ति होने के बाद सरकार पर चार करोड़ 44 लाख 61 हजार 64 रुपये का आर्थिक बोझ बढ़ जायेगा.

Next Article

Exit mobile version