पटना : सब्सिडियरी सब्जेक्ट चुनने में हो रही परेशानी

छात्रों ने कहा-ग्रेजुएशन में एडमिशन के समय कई कोर्सों की नहीं थी जानकारी पटना : पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में रेगुलर विषय में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. बिहार बोर्ड द्वारा जारी सूची के अनुसार छात्र एडमिशन लेने के लिए एलॉट किये गये कॉलेज पहुंच रहे हैं. लेकिन स्टूडेंट्स को सब्सिडियरी सब्जेक्ट का चुनाव […]

By Prabhat Khabar Print Desk | July 18, 2018 6:16 AM
छात्रों ने कहा-ग्रेजुएशन में एडमिशन के समय कई कोर्सों की नहीं थी जानकारी
पटना : पाटलिपुत्र यूनिवर्सिटी के कॉलेजों में रेगुलर विषय में एडमिशन प्रक्रिया शुरू हो गयी है. बिहार बोर्ड द्वारा जारी सूची के अनुसार छात्र एडमिशन लेने के लिए एलॉट किये गये कॉलेज पहुंच रहे हैं. लेकिन स्टूडेंट्स को सब्सिडियरी सब्जेक्ट का चुनाव करने में परेशानी हो रही है.
इसमें स्टूडेंट्स को कई ऐसे विषय पढ़ने हैं, जिनकी पढ़ाई कई कॉलेजों में नहीं होती है. जबकि कई पुराने शिक्षक बताते हैं कि पहले सब्सिडियरी विषय की पढ़ाई ग्रुप बना कर होती थी. इसमें दूसरे कॉलेजों से मदद ली जाती थी. लेकिन अब माहौल बदल गया है. शिक्षकों ने आरोप लगाया है कि ऐसे कई विषय में स्टूडेंट्स फॉर्म नहीं भर पाये हैं.
इन विषयों में हो रही दिक्कत
इस बार कई स्टूडेंट्स पाली, प्राकृत, संस्कृत, उर्दू, मैथिली, परसियन, एंशियेंट हिस्ट्री, बंगाली, एलएसडब्ल्यू, रूलर इकोनॉमिक्स, बुद्धिज्म, गांधी थॉट, पब्लिक एडमिनिस्ट्रेशन, भोजपुरी, मगही की पढ़ाई करना चाहते हैं. छात्रों ने कहा कि मजबूरी के कारण अलग विषय का चुनाव सब्सिडियरी में करना पड़ेगा. वहीं कुछ छात्र ऑनर्स की पढ़ाई भी करना चाहते थे, लेकिन जानकारी के अभाव में वे इनमें से कई विषयों का चयन ऑनर्स पेपर के तौर पर नहीं कर पाये.
इस बारे में प्रो रामाकांत प्रसाद श्रीवास्तव ने कहा कि पहले कॉलेजों में ग्रुप बना कर पढ़ाई होती थी. जो छात्र इकोनॉमिक्स ऑनर्स पढ़ते थे वह सब्सिडियरी में पाली और प्राकृत की पढ़ाई ग्रुप बना कर करते थे. इसी तरह हिस्ट्री ऑनर्स के कई छात्र संस्कृत लेते थे. जिस कॉलेज में इन विषयों की पढ़ाई होती थी, वहां के शिक्षकों से मदद ली जाती थी. उन्होंने कहा कि अगर यही हाल रहा, तो पाली, प्राकृत के साथ अन्य विषयों में स्टूडेंट्स की संख्या काफी कम हो जायेगी.

Next Article

Exit mobile version