बिहार विधान परिषद की 11 सीटों के लिए चुनाव 26 को, विस के सचिव रामश्रेष्ठ राय बने निर्वाची पदाधिकारी

पटना : चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद की 11 और उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव के लिए कार्यक्रम तय कर दिया है. इनके लिए नौ अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. अधिसूचना के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेगा, जो 16 अप्रैल तक चलेगा. आवश्यकता पड़ने पर 26 अप्रैल को मतदान […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 3, 2018 6:21 AM
पटना : चुनाव आयोग ने बिहार विधान परिषद की 11 और उत्तर प्रदेश विधान परिषद की 13 सीटों पर चुनाव के लिए कार्यक्रम तय कर दिया है.
इनके लिए नौ अप्रैल को अधिसूचना जारी होगी. अधिसूचना के साथ ही नामांकन शुरू हो जायेगा, जो 16 अप्रैल तक चलेगा. आवश्यकता पड़ने पर 26 अप्रैल को मतदान कराया जायेगा. नामांकन के लिए बिहार विधानसभा के सचिव रामश्रेष्ठ राय को निर्वाची पदाधिकारी नियुक्त किया गया है. चुनाव आयोग के मुताबिक नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी 17 अप्रैल को होगी, जबकि 19 अप्रैल तक नामांकन वापस लिया जा सकेगा. 11 सीट के मुकाबले 11 ही अभ्यर्थियों का नामांकन होने पर 19 को ही नामांकित अभ्यर्थियों को निर्विरोध निर्वाचित घोषित कर दिया जायेगा, जबकि सीट से अधिक अभ्यर्थी होने की स्थिति में 26 अप्रैल को मतदान कराया जायेगा.
मतदान सुबह नौ बजे से शाम चार बजे तक होगा. बिहार विधान परिषद में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय और पूर्व मुख्यमंत्री राबड़ी देवी सहित 11 सदस्यों की सदस्यता छह मई, 2018 को समाप्त हो रही है.
रिटायर होने वालों में जदयू के सर्वाधिक छह सदस्य, भाजपा के चार और राजद की एक सदस्य हैं. जदयू के मुख्य प्रवक्ता संजय सिंह, चंदेश्वर प्रसाद चंद्रवंशी, उपेंद्र प्रसाद, राजकिशोर सिंह कुशवाहा और भाजपा के सत्येंद्र नारायण सिंह व लालबाबू प्रसाद भी रिटायर होने वाले सदस्यों में शामिल हैं. छह जनवरी 2016 को अयोग्य करार दिये गये तत्कालीन जदयू सदस्य नरेंद्र सिंह की एक सीट की सदस्यता अवधि भी छह मई 2018 को ही समाप्त हो रही है.

Next Article

Exit mobile version