एक जुलाई से 13 अंकों के हो जायेंगे मोबाइल नंबर! …जानें क्यों ?

पटना : अगर आप मोबाइल धारक हैं, तो अब यह नंबर बदलनेवाला है. सरकार ने ग्राहकों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर एक जुलाई से 10 अंकों के मोबाइल नंबर में तीन अंकों का विस्तार करने की तैयारियां शुरू कर दी है. एक जुलाई से मोबाइल नंबर 13 अंकों का हो जायेगा. केंद्रीय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 21, 2018 11:54 AM

पटना : अगर आप मोबाइल धारक हैं, तो अब यह नंबर बदलनेवाला है. सरकार ने ग्राहकों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी के मद्देनजर एक जुलाई से 10 अंकों के मोबाइल नंबर में तीन अंकों का विस्तार करने की तैयारियां शुरू कर दी है. एक जुलाई से मोबाइल नंबर 13 अंकों का हो जायेगा. केंद्रीय संचार मंत्रालय ने भी इस संबंध में सभी राज्यों को निर्देश जारी कर दिये हैं. आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, पिछले दिनों दिल्ली में हुई बैठक में मोबाइल नंबर 13 अंकों का करने का निर्णय किया गया है. वहीं, 10 अंकों के मोबाइल नंबर को एक अक्तूबर, 2018 से लेकर 31 दिसंबर, 2018 तक बदल दिया जायेगा.

क्यों किया जा रहा 13 अंकों का मोबाइल नंबर

जानकारी के मुताबिक, ग्राहकों की संख्या में हो रहे लगातार विस्तार के कारण 10 अंकों की श्रेणी में नये मोबाइल नंबरों की गुंजाइश शेष नहीं है. इसलिए 10 अंकों से अधिक अंकों की सीरीज शुरू किये जाने का फैसला किया गया है. दूरसंचार विभाग ने टेलिकॉम कंपनियों के आग्रह पर 13 अंकों के मोबाइल नंबर सिम एम-टू-एम ( मशीन टू मशीन) सर्विस के लिए यह फैसला किया है. हालांकि, इस बदलाव का आपके मोबाइल पर कोई असर नहीं पड़ेगा.

सिस्टम अपडेट करने की कवायद शुरू

मोबाइल नंबर की 13 अंकों की नयी सीरीज के मद्देनजर देश की सभी सेवा प्रदाता कंपनियों को सिस्टम अपडेट करने को कहा गया है. इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है. बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट किये जायेंगे.

Next Article

Exit mobile version