इस वजह से सोमवार को भी मनायी जायेगी मकर संक्रांति

पटना :मकर संक्रांति का पर्व इस बार 14 जनवरी यानी रविवार को नहीं, बल्कि 15 जनवरी को मनाया जायेगा. सूर्य की बृहस्पति की राशि धनु से शनि की राशि मकर में प्रवेश होने पर खरमास समाप्त हो जाता है. इस साल सूर्य की मकर राशि की संक्रांति 14 जनवरी, 2018 दिन रविवार को रात में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 14, 2018 10:04 PM

पटना :मकर संक्रांति का पर्व इस बार 14 जनवरी यानी रविवार को नहीं, बल्कि 15 जनवरी को मनाया जायेगा. सूर्य की बृहस्पति की राशि धनु से शनि की राशि मकर में प्रवेश होने पर खरमास समाप्त हो जाता है. इस साल सूर्य की मकर राशि की संक्रांति 14 जनवरी, 2018 दिन रविवार को रात में 07:35 बजे से होगी.

शास्त्रानुसार सूर्यास्त के बाद किसी भी समय मकर संक्रांति होने पर, संक्रांति का पुण्यकाल दूसरे दिन सूर्योदय से मध्याह्न काल तक रहता है. इस प्रकार इस वर्ष मकर संक्रांति अथवा खिचड़ी का प्रसिद्ध पर्व 15 जनवरी, 2018 दिन सोमवार को मनायी जायेगी.15 जनवरी, 2018 दिन सोमवार को खिचड़ी का पवित्र पर्व अपनी-अपनी परंपराओं के अनुसार मनाया जायेगा. गंगोत्री से लेकर गंगा सागर तक सर्वत्र गंगा स्नान अन्यत्र नदी, तालाब, सरोवर में स्नान करने एवं विधिवत दान आदि करने का पुण्य फलदायक विधान है.

Next Article

Exit mobile version