बिहार : शैक्षणिक संस्थानों में दिव्यांगों को पांच फीसदी आरक्षण : मोदी

कार्यक्रम. दिव्यांग अधिकारियाें ने साझा किये अनुभव पटना : विकलांगता से बिहार मुक्त होगा. शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन में दिव्यांगों को पांच फीसदी आरक्षण मिलेगा. राज्य सरकार नौकरियों में चार प्रतिशत आरक्षण दे रही है. उक्त बातें उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहीं. वे रविवार को ज्ञानभवन में भारत विकास विकलांग पुनर्वास केंद्र की ओर […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2017 7:46 AM
कार्यक्रम. दिव्यांग अधिकारियाें ने साझा किये अनुभव
पटना : विकलांगता से बिहार मुक्त होगा. शैक्षणिक संस्थानों में नामांकन में दिव्यांगों को पांच फीसदी आरक्षण मिलेगा. राज्य सरकार नौकरियों में चार प्रतिशत आरक्षण दे रही है. उक्त बातें उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी ने कहीं. वे रविवार को ज्ञानभवन में भारत विकास विकलांग पुनर्वास केंद्र की ओर से आयोजित कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.
उन्होंने कहा कि दिव्यांगों के लिए एक अलग नि:शक्तता निदेशालय के गठन का सरकार ने निर्णय लिया है.जल्द ही नि:शक्तता आयुक्त की नियुक्ति और स्टेट एडवाइजरी बोर्ड का गठन किया जायेगा. विकलांग अस्पताल को पुनर्जीवित कर दिव्यांगों के लिए विशिष्ट अस्पताल बनाया जायेगा. बिहार में 2011 की जनगणना के अनुसार 23.5 लाख दिव्यांग हैं, जिनमें से 14 लाख को दिव्यांगता प्रमाणपत्र दे दिया गया है. शेष सात लाख को शीध्र ही प्रखंड स्तर पर शिविर आयोजित कर प्रमाणपत्र दिया जायेगा. दिव्यांगों को स्मार्ट कार्ड दिया जायेगा, जिसमें उससे संबंधित सारी जानकारी होगी. सुगम्य भारत अभियान के तहत 26 करोड़ की लागत से 21 सरकारी भवनों में लिफ्ट और एस्केलेटर लगेगा.
दिव्यांगों को शिविर लगाकर मिलेगा प्रमाणपत्र : मंगल
स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय ने कहा है कि 21वीं सदी का बिहार दिव्यांग मुक्त होगा. इसके लिए सरकार ने प्रक्रिया तेज कर दी है. कंकड़गाग स्थित विकलांग भवन में स्थित विकलांग कॉलेज एवं अस्पताल को सुसज्जित किया जायेगा. साथ ही आने वाले नये साल से दिव्यांगों को प्रमाणपत्र के लिए भटकना नहीं पड़ेगा. इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा सभी प्रखंडों में विशेष अभियान के तहत 15 दिनों का शिविर लगा कर पर प्रमाण पत्र दिया जायेगा. अगले वित्तीय वर्ष में दिव्यांग कॉलेज एवं अस्पताल में पद सृजित कर नियुक्ति, ऑपरेशन थियेटर, डॉक्टर, पारा मेडिकल स्टाफ, ऑर्थेटिक इंजीनियर एवं टेक्निशियन की व्यवस्था की जायेगी. उन्होंने कहा कि विकलांग भवन के अंदर दिव्यांगों के लिए न सिर्फ कृत्रिम अंग बनेगा, बल्कि वहीं से वितरण भी किया जायेगा.
बिहार पोलियोमुक्त हो गया है : नंदकिशोर
पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव ने कहा कि उन्हें इस बात की खुशी है, उनके स्वास्थ्य मंत्री रहते बिहार पोलियो मुक्त हो गया था. उन्होंने कहा कि उनका पटना साहिब विधानसभा क्षेत्र विकलांगता से मुक्त हो गयाहै. विकलांगता मुक्त बिहार के लिए आम लोगों को भी आगे आना होगा. उन्होंने हरसंभव मदद का भरोसा दिया.
दिव्यांग अधिकारियों को उपमुख्यमंत्री ने प्रशस्ति पत्र देकर किया सम्मानित
समारोह में भारत सरकार की विभिन्न सेवाओं में कार्यरत दिव्यांग अधिकारी आशीष कुमार वर्मा, सादिक अहमद, अखिलेश वर्मा, अभिषेक सिंह, संदीप कुंडु, मनीषा जाट, अबु हुजैफा आदि को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित करते हुए उपमुख्यमंत्री ने कहा कि कठिन परिस्थितियों के बावजूद इन लोगों ने अपने संघर्ष से आज मुकाम हासिल किया है, जो काबिले तारीफ है. इन लोगों ने अपने अनुभव भी साझा किये. इस मौके पर पथ निर्माण मंत्री नंदकिशोर यादव, स्वास्थ्य मंत्री मंगल पांडेय, पटना की मेयर सीता साहु, सुनील आनंद, अनुपमा आनंद, विमल जैन आदि भी मौजूद थे.

Next Article

Exit mobile version