राष्ट्रपति कोविंद 9 नवंबर को खेती प्रारूप के तीसरे चरण की पेशकश करेंगे

पटना : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद खेती क्षेत्र के समेकित विकास को गति देने के लिए नौ नवंबर को 1.55 लाख करोड़ रुपये के बिहार कृषि प्रारूप (वर्ष 2017-22) के तीसरे चरण की पेशकश करेंगे. बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद नौ नवंबर को प्रदेश की राजधानी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 7, 2017 10:43 PM

पटना : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद खेती क्षेत्र के समेकित विकास को गति देने के लिए नौ नवंबर को 1.55 लाख करोड़ रुपये के बिहार कृषि प्रारूप (वर्ष 2017-22) के तीसरे चरण की पेशकश करेंगे. बिहार के कृषि मंत्री प्रेम कुमार ने यहां संवाददाताओं से कहा, राष्ट्रपति राम नाथ कोविंद नौ नवंबर को प्रदेश की राजधानी के सम्राट अशोक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन केंद्र के बापू हॉल में अगले पांच वर्ष (2017-22) के लिए बिहार कृषि की रूपरेखा के तीसरे चरण की पेशकश करेंगे.

पिछले वर्ष जुलाई में राष्ट्रपति चुने जाने के बाद कोविंद की यह पहली बिहार यात्रा होगी. भारत के राष्ट्रपति चुने जाने से पहले कोविंद बिहार के राज्यपाल थे. बिहार मंत्रिमंडल ने इस वर्ष तीन अक्तूबर को महत्वाकांक्षी 1.55 लाख करोड़ की कृषि प्रारूप को मंजूरी प्रदान की थी ताकि अगले पांच वर्षों में कृषि क्षेत्र में रेनबो रिवाल्युशन को लाया जा सके.

प्रेम कुमार ने कहा कि इस कृषि प्रारूप का मुख्य उद्देश्य हरेक भारतीय की थाली में कम से कम एक बिहारी भोजन को सुनिश्चित करना है. उन्होंने कहा कि प्रारूप को अमल में लाने से खाद्य सुरक्षा, पोषण, समेकित विकास और किसानों की आय को बढ़ाना जैसे अपेक्षित उद्देश्य को हासिल करने में भी मदद मिलेगी.

Next Article

Exit mobile version