वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व में शुरू होगा टूरिज्म होटल, भागलपुर में चलेगा पानी का जहाज

पटना : बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सह वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को कई निर्देश दिये. उन्होंने इको टूरिज्म को प्रोत्साहित करने के लिए वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में बने टूरिज्म होटल को 15 अक्टूबर से शुरू करने के लिए कहा है. साथ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | September 21, 2017 12:36 AM

पटना : बिहार में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए प्रदेश के उपमुख्यमंत्री सह वन एवं पर्यावरण मंत्री सुशील कुमार मोदी ने बुधवार को कई निर्देश दिये. उन्होंने इको टूरिज्म को प्रोत्साहित करने के लिए वाल्मीकि नगर टाइगर रिजर्व (वीटीआर) में बने टूरिज्म होटल को 15 अक्टूबर से शुरू करने के लिए कहा है. साथ ही वन एवं पर्यावरण विभाग की समीक्षा बैठक के दौरान कई अन्य निर्णय भी लिये गये.

दरअसल पर्यटकों के लिए वीटीआर में बने होटल की मरम्मत हो रही थी. इसलिए यह कुछ महीने से बंद था. वहीं वीटीआर में आनेवाले पर्यटकों की संख्या में बढ़ोतरी होने लगी है. इस साल अब तक करीब 15 हजार पर्यटक वहां आ चुके हैं. इसे देखते हुए वहां होटल की आवश्यकता महसूस की जा रही थी. इसे देखते हुए ही 15 अक्टूबर से उसे पर्यटकों के लिए खोलने का निर्णय हुआ है.

इसके साथ ही उपमुख्यमंत्री ने भागलपुर स्थित गंगा में 24 सीटों वाले पानी के जहाज की शुरुआत करने का निर्देश दिया. इससे गंगा में पर्यटन को भी बढ़ावा मिल सकेगा. इस बैठक में स्टेट एन्वायरामेंट इम्पैक्ट असेसमेंट अथॉरिटी (सिया) के भंग होने की वजह से पर्यावरण मंजूरी लेने में लोगों को होनेवाली असुविधा की चर्चा हुई. इस पर सुशील कुमार मोदी ने इसका जल्द गठन करने के लिए अधिकारियों को निर्देश दिया और कहा कि इसे भारत सरकार के अनुमोदन के लिए जल्द भेज दिया जाये. वहां से अनुमोदन प्राप्त होने के बाद सिया काम करने लगेगी.

Next Article

Exit mobile version