जापान के श्रद्धालुओं ने की प्रार्थना

बोधगया (गया) : राजगीर स्थित विश्व शांति स्तूप की 50वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को आयोजित समारोह में शामिल होने पहुंचे जापानी बौद्ध श्रद्धालुओं ने गुरुवार को महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की व बोधिवृक्ष के नीचे विश्व शांति की प्रार्थना की. इस दौरान उन्होंने मंदिर परिसर के सभी क्षेत्रों में जाकर निहारा व अंत में महाबोधि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 25, 2019 7:29 AM

बोधगया (गया) : राजगीर स्थित विश्व शांति स्तूप की 50वीं वर्षगांठ पर शुक्रवार को आयोजित समारोह में शामिल होने पहुंचे जापानी बौद्ध श्रद्धालुओं ने गुरुवार को महाबोधि मंदिर में पूजा-अर्चना की व बोधिवृक्ष के नीचे विश्व शांति की प्रार्थना की. इस दौरान उन्होंने मंदिर परिसर के सभी क्षेत्रों में जाकर निहारा व अंत में महाबोधि मंदिर के समक्ष ग्रुप फोटोग्राफी करायी. इनमें कुछ पुराने लोगों ने महाबोधि मंदिर की बदली हुई व्यवस्था को देख व साफ-सफाई व अन्य सुविधाओं की सराहना की.

सुरक्षा को लेकर मंदिर परिसर में किये गये बदलाव से भी वे प्रभावित थे. उल्लेखनीय है कि पिछले कुछ वर्षों से जापानी श्रद्धालुओं की संख्या में कमी आयी है व इनकी जगह थाइलैंड, वियतनाम, म्यांमार व अन्य देशों के बौद्ध श्रद्धालुओं ने ले ली है. लेकिन, इस बीच छोटे-छोटे ग्रुपों में कभी-कभार जापानी श्रद्धालुओं की टोली भी बोधगया पहुंचने लगी है, जो बोधगया के पर्यटन व्यवसायियों के लिए अच्छे संकेत हैं.

Next Article

Exit mobile version