सभी प्लास्टिक बैगों को बंद करने की तैयारी

बिहारशरीफ : प्लास्टिक बैग को बैन (प्रतिबंध) करने की तैयारी चल रही है. बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में इसके उपयोग पर बैन लगाया जा सकता है. इसके लिए सरकारी स्तर पर संकल्प तैयार किया जा रहा है. संभावना है कि नगर विकास विभाग द्वारा जल्द ही संकल्प पत्र जारी कर सकता है. प्लास्टिक बैग के बढ़ते […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 21, 2018 2:59 AM

बिहारशरीफ : प्लास्टिक बैग को बैन (प्रतिबंध) करने की तैयारी चल रही है. बिहारशरीफ शहरी क्षेत्र में इसके उपयोग पर बैन लगाया जा सकता है. इसके लिए सरकारी स्तर पर संकल्प तैयार किया जा रहा है. संभावना है कि नगर विकास विभाग द्वारा जल्द ही संकल्प पत्र जारी कर सकता है. प्लास्टिक बैग के बढ़ते प्रचलन से होनेवाले नुकसान को लेकर ऐसा किया जा रहा है. इस पहल से शहर की सफाई व्यवस्था और दुरुस्त हो जायेगी. नालियों में प्लास्टिक बैग जहां-जहां फंस जाया करते हैं.

नगर निगम का मानना है कि नालियों में जलजमाव का कारक भी प्लास्टिक बैग ही है. बिहारशरीफ को स्मार्ट सिटी का दर्जा मिल गया है. इससे लोगों की उम्मीद बढ़ गयी है. स्मार्ट सिटी के प्रोजेक्ट में ड्रेनेज का कार्य भी होना है. बिहारशरीफ शहर से हर दिन से करीब सौ से डेढ़ सौ किलो कचरा निकला है. कचरे में सबसे ज्यादा प्लास्टिक बैग ही निकलता है. खास बात यह है जो प्लास्टिक बैग का उपयोग हो रहा है. वह गलता भी नहीं है.

स्वच्छता सबसे बड़ी प्राथमिकता है. प्लास्टिक बैग को बैन करने की विभागीय स्तर पर तैयारी की जा रही है. विभाग से आदेश आते ही इसे लागू कर दिया जायेगा. यह अच्छी पहल है. प्लास्टिक बैग के कारण सफाई कार्य बाधित हो रहा है. सोमवार को नगर विकास की बैठक में यह जानकारी दी गयी है.
सौरभ जोरवाल, नगर आयुक्त, बिहारशरीफ

Next Article

Exit mobile version