चमकी बुखार से पीड़ित चार बच्चे भर्ती

मुजफ्फरपुर :एसकेएमसीएच में चमकी बुखार से पीड़ित चार बच्चों को पीआईसीयू में भर्ती किया गया है. इसमें से तीन बच्चों की हालत गंभीर बतायी गयी है. सीतामढ़ी के रून्नीसैदपुर के साहपुर गांव के पांच वर्षीय रणधीर मांझी, मीनापुर के चार वर्षीय अमोद कुमार, पूर्वी चम्पारण के राजेपुर के दो वर्षीय सृष्टि कुमारी व मधुबनी के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 24, 2019 2:31 AM

मुजफ्फरपुर :एसकेएमसीएच में चमकी बुखार से पीड़ित चार बच्चों को पीआईसीयू में भर्ती किया गया है. इसमें से तीन बच्चों की हालत गंभीर बतायी गयी है. सीतामढ़ी के रून्नीसैदपुर के साहपुर गांव के पांच वर्षीय रणधीर मांझी, मीनापुर के चार वर्षीय अमोद कुमार, पूर्वी चम्पारण के राजेपुर के दो वर्षीय सृष्टि कुमारी व मधुबनी के बेनीपट्टी के छह वर्षीय रवि कुमार को परिजनों ने भर्ती कराया है. सभी बच्चों के खून में शुगर की मात्रा कम पायी गयी है. पैथोलॉजी रिपोर्ट आने पर बीमारी की पुष्टि की जायेगी. बच्चों का प्रोटोकॉल के तहत इलाज किया जा रहा है.

एक बच्चा दो माह में दोबारा बीमार
रणधीर मांझी को दो माह पूर्व एइएस से पीड़ित होने पर अस्पताल में भर्ती किया गया था. एम माह तक इलाज के बाद वह ठीक होने के बाद घर गया था. दो दिनों से फिर से बुखार के बाद चमकी होने लगा, इसके बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया. अमोद को गुरुवार की शाम से बुखार था. सुुबह में अचानक चमकी होने लगा. चमकी के बाद बेहोश हो गया. मुंह से लार निकलने लगा. पूरा शरीर ऐंठने लगा. इसके बाद परिजन उसे अस्पताल में लाये. सृष्टि को पांच दिनों से बुखार लग रहा था.
ब्रह्मपुरा स्थित निजी अस्पताल में इलाज कराया. ठीक नहीं होने पर उसे अस्पताल में भर्ती कराया. रवि कुमार को चार दिनों से बुखार लग रहा था. मधुबनी में ही उसका इलाज कराया जा रहा था. हालत में सुधार नहीं होने पर शुक्रवार की दोपहर अस्पताल में बेहोशी के हालत में भर्ती कराया. वहीं अस्पताल में तीन दिनों भर्ती पटियासा के जकिरा जरीन की हालत गंभीर बनी हुई है. उसे वेंटिलेटर के सहारे ऑक्सीजन दिया जा रहा है.
विभागाध्यक्ष डॉ गोपालशंकर सहनी ने बताया कि एइएस पीड़ित बच्चे को फिर से एइएस हो सकता है़ इलाज के बाद भी पूरी तरह से बीमारी ठीक नहीं होती है़ चिकित्सकों के निर्देश नहीं मानने पर फिर इसकी आशंका रहती है.

Next Article

Exit mobile version