नेट में पूछा जायेगा जीएसटी पर सवाल

मुजफ्फरपुर : नेट की परीक्षा में इस साल जीएसटी पर भी सवाल पूछे जायेंगे. यूजीसी नेट ने काॅमर्स के सिलेबस में बदलाव किया है. काॅमर्स में 20 प्रतिशत सिलेबस नया जोड़ा गया है. नये सिलेबस में अकाउंट, ऑडिट और व्यावसायिक कानून पर अधिक जोर है. इसके अलावा जीएसटी को भी जोड़ दिया गया है.कॉमर्स विषय […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 15, 2019 1:34 AM

मुजफ्फरपुर : नेट की परीक्षा में इस साल जीएसटी पर भी सवाल पूछे जायेंगे. यूजीसी नेट ने काॅमर्स के सिलेबस में बदलाव किया है. काॅमर्स में 20 प्रतिशत सिलेबस नया जोड़ा गया है. नये सिलेबस में अकाउंट, ऑडिट और व्यावसायिक कानून पर अधिक जोर है. इसके अलावा जीएसटी को भी जोड़ दिया गया है.कॉमर्स विषय से नेट की परीक्षा देने वाले छात्र इस बार नये पाठ्यक्रम को पढ़ेंगे. यूजीसी ने परीक्षा से पहले सिलेबस में बदलाव किया गया है.

यूजीसी नेट की परीक्षा में पहले फाइनेंशियल एंड मैनेजमेंट अकाउंटिंग की पढ़ाई होती थी, लेकिन इसे बदल दिया गया है. अब इसकी जगह अकाउंटिंग और आॅडिटिंग को रखा गया है. इसके साथ छात्रों को शोध करने में मदद मिले, इसलिए व्यसायिक सांख्यिकी और शोध विधि का नया अध्याय जोड़ा गया है.काॅमर्स की नेट परीक्षा में छात्रों से सौ सवाल पूछे जायेंगे. इन्हें हल करने के लिए दो घंटे का समय मिलेगा.
पहले पेपर में जोड़ा गया जीएसटी : नेट की परीक्षा के पहले पेपर में जीएसटी काे जोड़ा गया है. इससे पहले इसकी जगह आयकर कानून और योजना की तैयारी छात्र करते थे. नये सिलेबस में भारतीय संविदा अधिनियम 1872, जीएसटी, आरटीआई, कंपनी अधिनियम 2013, आईटी एक्ट 2000 जैसी चीजें हैं.

Next Article

Exit mobile version