कटिहार : तालाब, नहर, बांध होंगे अतिक्रमणमुक्त: सीएम नीतीश कुमार

राज किशोर कटिहार : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल-जीवन- हरियाली अभियान के तहत सभी तलाब, नहर व बांधों को चिह्नित कर उनका जीर्णाेद्धार किया जायेगा. अतिक्रमित सभी पोखरों को अतिक्रमणमुक्त कराना हमारी प्राथमिकता है. जल-हरियाली के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है. मुख्यमंत्री जल-जीवन-हरियाली से जुड़ी योजनाओं का निरीक्षण […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 8, 2020 8:27 AM
राज किशोर
कटिहार : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि जल-जीवन- हरियाली अभियान के तहत सभी तलाब, नहर व बांधों को चिह्नित कर उनका जीर्णाेद्धार किया जायेगा. अतिक्रमित सभी पोखरों को अतिक्रमणमुक्त कराना हमारी प्राथमिकता है. जल-हरियाली के बिना मानव जीवन की कल्पना नहीं की जा सकती है.
मुख्यमंत्री जल-जीवन-हरियाली से जुड़ी योजनाओं का निरीक्षण करने मंगलवार की सुबह 11:15 बजे कटिहार जिले के रौतारा पहुंचे. उन्होंने रौतारा के चमरू पोखर के जीर्णोद्धार व सौंदर्यीकरण कार्य का उद्घाटन किया. मुख्यमंत्री ने प्रशिक्षित किसानों द्वारा लगाये गये स्टॉलों का अवलोकन किया और किसानों द्वारा उत्पादित मधु व जैविक विधि से उगायी गयी विभिन्न तरह की फसलों का जायजा लिया. इस दौरान मुख्यमंत्री ने किसानों से बात भी की.
उन्होंने पूछा कि आपलोगों को किसी तरह की कोई परेशानी तो नहीं है. मुख्यमंत्री ने किसानों को जैविक तरीके से खेती करने पर जोर दिया. साथ चल रहे कृषि विभाग के प्रधान सचिव को भी कई आवश्यक निर्देश दिये. इसके बाद मुख्यमंत्री उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय व अन्य भवनों में वर्षा जल संचयन व सोलर आधारित आयरनमुक्त पेयजल प्लांट का निरीक्षण किया. उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि जितने भी सरकारी भवन हैं, वहां वर्षा जल संचयन की व्यवस्था करें. इसके बाद सीएम ने रौतरा उप स्वास्थ्य केंद्र में हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर का उद्घाटन किया.
मौके पर नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारियों से कहा कि जिले में जितने उप स्वास्थ्य केंद्र हैं, उन्हें इसी तर्ज पर हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर के रूप में परिणत किया जाना है. यहां मरीजों को हर तरह की सुविधाओं का ध्यान रखा जायेगा. वहां से सीएम गोविंदपुर में बने हैलीपैड के लिए रवाना हो गये.

Next Article

Exit mobile version