निकाय क्षेत्र के गरीब परिवारों को दिया गया योजनाओं का लाभ

कटिहार : शहर के राजेंद्र स्टेडियम में नगर निगम के सौजन्य से दीनदयाल अंत्योदय योजना शहरी आजीविका मिशन के तहत शहरी समृद्धि उत्सव का आयोजन किया गया. आयोजन के दौरान नगर निकाय क्षेत्र के गरीब परिवारों को सरकार संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया. उत्सव समारोह का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर जिला पदाधिकारी पूनम, […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 15, 2019 2:37 AM

कटिहार : शहर के राजेंद्र स्टेडियम में नगर निगम के सौजन्य से दीनदयाल अंत्योदय योजना शहरी आजीविका मिशन के तहत शहरी समृद्धि उत्सव का आयोजन किया गया. आयोजन के दौरान नगर निकाय क्षेत्र के गरीब परिवारों को सरकार संचालित कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया गया. उत्सव समारोह का उद्घाटन दीप प्रज्वलित कर जिला पदाधिकारी पूनम, महापौर विजय सिंह, उपमहापौर मंजूर खान एवं एलडीएम चंद्रभानु गुप्ता ने संयुक्त रूप से किया.

इस अवसर पर जिलाधिकारी, महापौर एवं अन्य ने सहायता समूह को चक्र चालित राशि महिलाओं को उजाला गैस कनेक्शन एवं मुद्रा योजना के तहत 30 लाभुकों को ऑटो रिक्शा प्रदान किया. इसके अलावा उज्जवला गैसयोजना के तहत भारत एवं एचपी गैस के स्टॉल विभिन्न बैंकों की स्टॉल एवं बीमा व कल्याण योजनाओं के स्टॉल लगाए गये थे. मौके पर डीएम पूनम ने अपने संबोधन में कहा कि आर्थिक रूप से कमजोर हर परिवार की समृद्धि में महिलाओं की भूमिका काफी महत्वपूर्ण है. सरकार महिलाओं को सशक्त करने के लिए प्रतिबद्ध है.

उन्होंने कहा कि नगर निकाय क्षेत्र में गठित स्वयं सहायता समूह के जरिए आजीविका के विभिन्न क्षेत्रों में इन की भागीदारी सुनिश्चित करने और इसके जरिए आर्थिक समृद्धि हासिल करने की मुहिम जारी है. उन्होंने आर्थिक स्वाबलंबन के रास्ते में पूंजी की बाधा और बैंकों की भूमिका का खास तौर पर जिक्र करते हुए कहा कि समय के साथ परिस्थितियां बदली हैं और नई व्यवस्था के तहत बैंकों की भूमिका पहले से बेहतर है. उन्होंने समारोह में उपस्थित अग्रणी बैंक प्रबंधक से इस दिशा में खास ख्याल रखने को कहा.
मेयर विजय सिंह ने कहा कि दीनदयाल अंत्योदय योजना शहरी आजीविका मिशन के तहत नगर निगम क्षेत्र में 450 स्वयं सहायता समूह का निर्माण किया जा चुका है. जिसके जरिए विकास एवं कल्याण की योजनाएं अब रफ्तार पकड़ रही हैं. मुख्य अतिथि उपमहापौर मंजूर खान ने बताया कि इस उत्सव का उद्देश्य सहित क्षेत्र के गरीब परिवारों को एक साथ सरकार की विभिन्न योजनाओं से लाभान्वित करना है. सरकार संचालित विभिन्न योजनाओं की जानकारी उत्सव के माध्यम से दी जा रही है. समारोह का संचालन विशाल कुमार ने किया.

Next Article

Exit mobile version