गया : म्यांमार के श्रद्धालुओं ने महाबोधि मंदिर में चढ़ाया 50 मीटर का चीवर, भारत समेत विश्व में शांति के लिए प्रार्थना

बोधगया (गया) : म्यांमार के श्रद्धालुओं ने गुरुवार को महाबोधि मंदिर में 50 मीटर लंबा चीवर चढ़ाया व भगवान बुद्ध से म्यांमार, भारत समेत पूरे विश्व में शांति बनाये रखने की कामना की. करीब 50 से ज्यादा की संख्या में यहां पहुंचे म्यांमार के श्रद्धालुओं ने बुद्ध को चीवरदान के साथ ही मंदिर परिसर की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | March 15, 2019 6:32 AM

बोधगया (गया) : म्यांमार के श्रद्धालुओं ने गुरुवार को महाबोधि मंदिर में 50 मीटर लंबा चीवर चढ़ाया व भगवान बुद्ध से म्यांमार, भारत समेत पूरे विश्व में शांति बनाये रखने की कामना की.

करीब 50 से ज्यादा की संख्या में यहां पहुंचे म्यांमार के श्रद्धालुओं ने बुद्ध को चीवरदान के साथ ही मंदिर परिसर की परिक्रमा की व बोधिवृक्ष के नीचे करीब एक घंटे तक पूजा की. बर्मिज श्रद्धालुओं को बोधगया स्थित म्यांमार के बौद्ध मठों के भिक्षुओं ने पूजा करायी. गौरतलब है कि थाइलैंड व म्यांमार के ज्यादातर श्रद्धालु बोधगया पहुंच रहे हैं और महाबोधि मंदिर के साथ ही बुद्ध से जुड़े अन्य स्थलों पर पूजा कर रहे हैं.

विदेशी शाखा कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार, पिछले कुछ वर्षों में बोधगया आने वाले विदेशियों की संख्या में वृद्धि हुई है व इनमें थाइलैंड के श्रद्धालु सबसे ज्यादा हैं. 2016 में थाईलैंड के सात हजार श्रद्धालुओं का सी-फॉर्म जमा किये गये, तो 2017 में इनकी संख्या करीब 13 हजार पहुंच गयी, जबकि 2018 में थाई श्रद्धालुओं की संख्या 20 हजार को पार कर गयी.

Next Article

Exit mobile version