मांगे 5.45 करोड़ आये 1.60 करोड़

गया: मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत कमजोर वर्गो के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति बांटी जाती है. लेकिन, अब तक 2013-14 की छात्रवृत्ति नहीं मिलने के कारण छात्र-छात्रएं परेशान हैं, जबकि आवंटन आ चुका है. जानकारी के अनुसार, कल्याण विभाग पटना से छात्रवृत्ति योजना में जिला कल्याण शाखा, गया को एक करोड़ 60 लाख रुपये भेजा गया […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 6, 2014 10:18 AM

गया: मुख्यमंत्री छात्रवृत्ति योजना के तहत कमजोर वर्गो के छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति बांटी जाती है. लेकिन, अब तक 2013-14 की छात्रवृत्ति नहीं मिलने के कारण छात्र-छात्रएं परेशान हैं, जबकि आवंटन आ चुका है.

जानकारी के अनुसार, कल्याण विभाग पटना से छात्रवृत्ति योजना में जिला कल्याण शाखा, गया को एक करोड़ 60 लाख रुपये भेजा गया है. लेकिन, जिले के विद्यार्थियों में बांटने के लिए पांच करोड़ 45 लाख 11 हजार रुपये चाहिए. ऐसे में मांग की तुलना में आधे से भी कम विद्यार्थियों की छात्रवृत्ति आयी है.

इंटरमीडिएट व समकक्ष के 3073 विद्यार्थियों को दो-दो हजार रुपये, स्नातक के 3245 छात्रों को पांच-पांच हजार, स्नातकोत्तर, एम फील व पीएचडी के 988 छात्रों को पांच-पांच हजार रुपये, आइटीआइ (सरकारी) के 2114 छात्रों के बीच पांच-पांच हजार रुपये, सरकारी संस्थानों में संचालित डिप्लोमा पाठ्यक्रम, पॉलिटेक्निक व समकक्ष के 670 छात्रों के बीच 10-10 हजार रुपये, सरकारी व अंगीभूत संस्थानों में संचालित इंजीनियरिंग, मेडिकल, विधि प्रबंधन तथा समकक्ष कार्सो के 662 विद्यार्थियों को 15-15 हजार रुपये मिलने हैं. ऐसे में जिला कल्याण विभाग के सामने समस्या यह है कि इतने कम पैसों में सभी छात्र-छात्राओं के बीच छात्रवृत्ति का वितरण कैसे किया जाये?

इस संबंध में छात्र-छात्राओं ने बताया कि अगर हमलोगों को छात्रवृत्ति मिल जाती, तो पढ़ने में सहूलियत होती. अगर कुछ पैसा ही मिल जाता, तो थोड़ी राहत मिलती.

Next Article

Exit mobile version