बोधगया में बम मिलने के बाद NIA ने शुरू की जांच, बिहार में हाई अलर्ट

गया : बिहार के बोधगया में स्थित महाबोधी मंदिर से करीब 100 मीटर दूर और महाबोधि सोसाइटी के पास मिले विस्फोटकों के बाद पहुंची एनआईए की टीम ने शनिवार को जांच शुरू की. जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की बम स्पेशलिस्ट टीम गया पहुंच कर जांच करने में […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 20, 2018 5:46 PM

गया : बिहार के बोधगया में स्थित महाबोधी मंदिर से करीब 100 मीटर दूर और महाबोधि सोसाइटी के पास मिले विस्फोटकों के बाद पहुंची एनआईए की टीम ने शनिवार को जांच शुरू की. जानकारी के मुताबिक, राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (एनआईए) और राष्ट्रीय सुरक्षा गार्ड (एनएसजी) की बम स्पेशलिस्ट टीम गया पहुंच कर जांच करने में जुटी है. वहीं, बोधगया में बम मिलने के बाद पूरे बिहार में अलर्ट जारी कर दिया गया है.

मालूम हो कि महाबोधि मंदिर के पास स्थित कालचक्र मैदान में बौद्ध धर्म गुरु दलाई लामा प्रवचन देने समेत अन्य कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए बोधगया प्रवास कर रहे हैं. इससे पहले शुक्रवार की रात को महाबोधि मंदिर से करीब 100 मीटर दूर और महाबोधि सोसाइटी के पास दस-दस किलो के दो बम मिले थे. बम मिलने की सूचना के बाद दलाई लामा के प्रवास स्थल तिब्बत मोनास्टरी के आसपास के क्षेत्रों को पूरी तरह सील कर दिया गया. साथ ही उनकी सुरक्षा में एसएसबी के जवानों को तैनात कर दिया गया है. इस मार्ग पर गाड़ियों की आवाजाही भी रोक दी गयी है.

बरामद विस्फोटकों को निष्क्रिय करने के लिए निरंजना नदी के रेंज में रखा गया है. नदी के पास बैरिकेडिंग कर दी गयी है. प्रशासनिक पदाधिकारियों के मुताबिक, अभी तक की जांच में सीसीटीवी कैमरे में तीन संदिग्ध देखे गये हैं. इनमें दो भारतीय और एक नेपाली नागरिक बताया जा रहा है. मालूम हो कि सात जुलाई, 2013 को महाबोधि मंदिर को निशाना बनाते हुए एक साथ कई स्थलों पर धमाके किये थे. उस समय हुई घटना में दो लोग घायल हो गये थे. घटना के कुछ ही देर बाद मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घटनास्थल का दौरा कर केंद्र सरकार से सीआईएसएफ के तैनाती की मांग की थी.

Next Article

Exit mobile version