आय दोगुनी करने के लिए वैज्ञानिक विधि से करें खेती

किसान चौपाल में उन्नत प्रभेद के बीज के बाबत किसानों को दी जानकारी जाले :ब्रह्मपुर पूर्वी पंचायत के सामुदायिक भवन ब्रह्मपुर हाट पर शुक्रवार को किसान चौपाल का आयोजन समारोह पूर्वक हुआ. इसका उद्घाटन जाले के जिला परिषद सदस्य भुल्लू यादव, पंचायत के मुखिया अनिल राम एवं कृषि समन्वयकों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | June 15, 2019 1:52 AM

किसान चौपाल में उन्नत प्रभेद के बीज के बाबत किसानों को दी जानकारी

जाले :ब्रह्मपुर पूर्वी पंचायत के सामुदायिक भवन ब्रह्मपुर हाट पर शुक्रवार को किसान चौपाल का आयोजन समारोह पूर्वक हुआ. इसका उद्घाटन जाले के जिला परिषद सदस्य भुल्लू यादव, पंचायत के मुखिया अनिल राम एवं कृषि समन्वयकों द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. जिला पार्षद की अध्यक्षता एवं कृषि समन्वयक दिलीप कुमार के संचालन में मुख्यत रुप से किसानों की आय 2022 तक दोगुनी करने पर चर्चा हुई. इसके लिए वैज्ञानिक विधि से खेती की सलाह दी.
इस दौरान उपस्थित किसान राज नन्दन ठाकुर, रामचन्द्र साह, लक्ष्मी पंडित, पैक्स अध्यक्ष श्रीराम मंडल आदि ने भी कई सुझाव दिये. इनलोगों ने इलाके के किसानों को पशुपालन के साथ मुर्गी पालन पर विशेष सहायता देने का आग्रह प्रशासन से किया. कृषि समन्वयक राज तिलक, बीएचओ संजय कुमार, किसान सलाहकार मोती यादव ने किसानों सह पशुपालक को किसान चौपाल के उद्देश्य के बावत अपना अनुभव साझा किया.
कृषि समन्वयक दिलीप कुमार ने किसानों को डीजल अनुदान, फसल सहायता योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान योजना के साथ धान के उन्नत बीजों के बारे में विस्तार से बताया. इसमें कृषि समन्वयक राज तिलक कुमार ने वर्मी कम्पोस्ट, बीएचओ संजय कुमार ने बागवानी से होने वाले लाभ, अनुप्रिया ने मशरुम की खेती तथा गोनू यादव ने श्रीविधि खेती से लाभ पर प्रकाश डाला.
धन्यवाद ज्ञापन करते हुए मुखिया ने पंचायत के सभी तालाबों की उड़ाही कराने तथा नए तालाबों की खुदाई कराने सहित पंचायत में व्यापक पैमाने पर वृक्षारोपण का आग्रह किया. उन्होंने बंद पड़े पुराने स्टेट ट्यूवेल को पुनः चालू कराने की भी जरुरत जतायी.

Next Article

Exit mobile version