तालाब के अतिक्रमण पर होगी कार्रवाई

दरभंगा : नगर क्षेत्र में छठ पर्व को लेकर निगम प्रशासन द्वारा विभिन्न तालाब व छठ घाटों की हो रही साफ-सफाई का बुधवार को डीएम डा. चन्द्रशेखर सिंह ने निरीक्षण किया. करीब तीन घंटे तक जिलाधिकारी विभिन्न घाटों का मुआयना करते रहे. डीएम श्री सिंह ने नगर के केएम टैंक, मिर्जा खां, गंगासागर, किलाघाट व […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 19, 2017 12:34 PM
दरभंगा : नगर क्षेत्र में छठ पर्व को लेकर निगम प्रशासन द्वारा विभिन्न तालाब व छठ घाटों की हो रही साफ-सफाई का बुधवार को डीएम डा. चन्द्रशेखर सिंह ने निरीक्षण किया. करीब तीन घंटे तक जिलाधिकारी विभिन्न घाटों का मुआयना करते रहे.
डीएम श्री सिंह ने नगर के केएम टैंक, मिर्जा खां, गंगासागर, किलाघाट व नारद घाट का निरीक्षण करते हुए निगम प्रशासन द्वारा तालाबों की सफाई के कार्य पर संतोष जताया. साफ-सफाई के काम में तेजी लाने तथा ससमय कार्य पूरा करने का निर्देश निगम प्रशासन को दिया. वहीं धीरे-धीरे हो रहे अतिक्रमण के कारण सिकुड़ते जा रहे तालाब को लेकर अतिक्रमणकारियों पर कार्रवाई की बात कही.
डीएम ने लोगों से दीपावली व छठ हर्षो-उल्लास के साथ शांतिपूर्ण व सौहाद्र के वातावरण में मनाने की अपील की. एसएसपी सत्यवीर सिंह, एसडीओ गजेन्द्र प्रसाद सिंह, नगर प्रबंधक नरोत्तम कुमार साम्राज्य, सहायक अभियंता सउद आलम, जोन एक के प्रभारी विनोद यादव, दो के गौतम कुमार राम, तीन के रामबाबू राय आदि मौजूद थे.
मिर्जा खां तालाब से जल्द निकालें जलकुंभी : नगर के प्रमुख तालाबों की साफ-सफाई के निरीक्षण के दौरान मिर्जा खां तालाब को जलकुंभी से पटा देख उसे जल्दी निकालने का निर्देश डीएम श्री सिंह ने दिया है. वहीं शेष तालाबों की सफाई कार्य में तेजी लाने तथा सुरक्षा के मद्देनजर तालाबों की पानी माप खतरे को चिन्हित कर बैरिकेटिंग करने आदि का निर्देश दिया. किलाघाट के निरीक्षण के दौरान एएसपी श्री सिंह ने छठ व्रतियों के लिये कपड़े बदलने के लिये भीड़ वाले घाटों पर स्नानागारों की संख्या बढ़ाने को कहा.
तालाबों की किये जा रहे साफ-सफाई के निरीक्षण के दौरान अतिक्रमण के कारण सिकुड़ते तालाब के सवाल पर डीएम श्री सिंह ने कहा कि अतिक्रमणकारियों द्वारा तालाब की भूमि को अतिक्रमण किये जाने की पहले से भी जानकारी है. इस बीच भी ज्ञात हुआ है. सीओ को निर्देश दिया गया है.
वैसे लोगों पर कार्रवाई की जायेगी.
मेयर व नगर आयुक्त ने भी लिया जायजा: छठ को लेकर घाटों तक पहुंचने में नगरवासियों को कोई कठिनाई न हो इसके लिये कराये जा रहे तालाबों की साफ-सफाई का बुधवार की सुबह मेयर बैजयंती देवी खेड़िया व नगर आयुक्त नागेन्द्र कुमार सिंह ने जायजा लिया. इसमें गोपालजी साह, छठ्ठी, नीम पोखर के अलावा वार्ड सात स्थित तीनों पोखरों में चल रहे सफाई का मुआयना करने के बाद कार्य को चौकस रूप में करते हुये तेजी लाने का निर्देश दिया. वहीं नगर के तालाबों के ओवरफ्लो पानी निकालने को ले कई स्थानों पर पम्पिंग सेट लगा पानी निकाले जाने का भी काम शुरू करने की बात बतायी.

Next Article

Exit mobile version