अब तक 640 क्विंटल धान की हुई खरीद

बक्सर : जिले भर के तीन व्यापार मंडलों में धान की खरीदारी शुरू हो चुकी है, जिसमें बक्सर, डुमरांव एवं नावानगर के व्यापार मंडल शामिल हैं. यहां अब तक कुल 640 क्विंटल धान की खरीदारी हुई है. मंगलवार से इटाढ़ी व्यापार मंडल पर भी खरीदारी शुरू हो जायेगी. इसके अलावा जिले के 33 पैक्स के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 24, 2019 7:02 AM

बक्सर : जिले भर के तीन व्यापार मंडलों में धान की खरीदारी शुरू हो चुकी है, जिसमें बक्सर, डुमरांव एवं नावानगर के व्यापार मंडल शामिल हैं. यहां अब तक कुल 640 क्विंटल धान की खरीदारी हुई है. मंगलवार से इटाढ़ी व्यापार मंडल पर भी खरीदारी शुरू हो जायेगी.

इसके अलावा जिले के 33 पैक्स के लिए भी पैसे का आवंटन हो चुका है. यहां भी एक से दो दिनों में धान की खरीदारी शुरू हो जायेगी. ऐसे में बक्सर, डुमरांव, नावानगर एवं इटाढ़ी के किसानों ने कुछ राहत की सांसे ली है. बक्सर में कुल 245 क्विंटल धान की खरीदारी हुई है.
जबकि इस केंद्र पर तीन हजार एमटी का लक्ष्य निर्धारित है. यहां अब तक केवल तीन किसान ही धान बिक्री के लिए पहुंचे हैं. जबकि 25 किसानों ने रजिस्ट्रेशन कराया है. वैसे जिले में अब तक तीन सौ से अधिक किसानों ने धान बिक्री के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है. उल्लेखनीय है कि इस साल दस लाख क्विंटल धान खरीदारी का लक्ष्य सरकार ने रखा है.
कुल 65 पैक्सों और छह व्यापार मंडल के माध्यम से धान की खरीदारी होनी है. धान ए ग्रेड 1835 रुपये और बी ग्रेड 1815 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदारी करनी है. जिला सहकारिता पदाधिकारी अखिलेश कुमार ने बताया कि अभी धान में 22 प्रतिशत तक नमी पायी जा रही है. जबकि 17 प्रतिशत तक नमी होनी चाहिए. किसानों को कोई परेशानी न हो इसका पूरा ख्याल रखा जा रहा है.

Next Article

Exit mobile version