वाहन प्रदूषण जांच केंद्र में वाहनों के जांच होगी ऑन लाइन

भागलपुर : शहर में अब वाहनों के प्रदूषण जांच ऑन लाइन होंगे. इसकी प्रक्रिया शुरू की गयी है. शहर में चल रहे सभी 11 वाहन प्रदूषण जांच केंद्र को यह व्यवस्था ऑन लाइन करनी है. सरकार के आदेश के बाद जिला परिवहन विभाग ने यह प्रक्रिया शुरू कर दी है. शहर में चल रहे 11 […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 18, 2019 2:57 AM

भागलपुर : शहर में अब वाहनों के प्रदूषण जांच ऑन लाइन होंगे. इसकी प्रक्रिया शुरू की गयी है. शहर में चल रहे सभी 11 वाहन प्रदूषण जांच केंद्र को यह व्यवस्था ऑन लाइन करनी है. सरकार के आदेश के बाद जिला परिवहन विभाग ने यह प्रक्रिया शुरू कर दी है. शहर में चल रहे 11 प्रदूषण जांच केंद्र में से पांच ने अपना ऑन लाइन प्रक्रिया पूरी कर ली है. बचे छह जांच केंद्र इसकी प्रक्रिया में है.

मोटर यान निरीक्षक विनय शंकर तिवारी ने बताया कि अब वाहनों का प्रदूषण जांच ऑन-लाइन व्यवस्था की गयी है. शहर में चल रहे 11 जांच केंद्र को ऑन-लाइन व्यवस्था करने को कहा गया है. इसमें से पांच जांच केंद्र ने यह व्यवस्था कर ली है. छह जांच केंद्र इसकी प्रक्रिया में है. उन्होंने बताया कि जांच केंद्र में जो मशीन से प्रदूषण की जांच की जाती है, उस मशीन की कार्यकाल एक साल होने पर प्रमाण पत्र भी लेना होगा.
जिस एजेंसी से मशीन की खरीद की गयी है, वह उस मशीन सही काम कर रहा है, उसका प्रमाण पत्र देना होगा. उन्होंने कहा कि इस व्यवस्था के होने पर अब किसी गाड़ी के प्रदूषण के बारे में जानकारी लेनी होगी, तो पता चल जायेगा. ऐसी व्यवस्था भी की गयी है कि ऑन लाइन प्रक्रिया होने से लोग इंटरनेट के माध्यम से वाहन प्रदूषण के संबंध में पूरी जानकारी रख सकेंगे.

Next Article

Exit mobile version