बीएयू उद्यमी बनाने को मुफ्त करायेगा ऑनलाइन कोर्स

भागलपुर : सभी ऊर्जावान युवाओं को देश में एक सफल उद्यमी बनने व उनकी प्रतिभा निखारने के उद्देश्य से बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर में पहली बार कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग, कनाडा व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के सहयोग से कृषि के क्षेत्र में मेसिव ओपेन ऑनलाइन कोर्स की शुरूआत की जा रही है. सर्वविदित है कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 16, 2019 5:43 AM

भागलपुर : सभी ऊर्जावान युवाओं को देश में एक सफल उद्यमी बनने व उनकी प्रतिभा निखारने के उद्देश्य से बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर में पहली बार कॉमनवेल्थ ऑफ लर्निंग, कनाडा व भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर के सहयोग से कृषि के क्षेत्र में मेसिव ओपेन ऑनलाइन कोर्स की शुरूआत की जा रही है.

सर्वविदित है कि देश के आठ प्रतिशत युवा ही स्नातक की डिग्री ले पाते है. उसमें भी 1.6 प्रतिशत युवा ही पेशेवर डिग्री प्राप्त कर पाते हैं. बिहार कृषि विश्वविद्यालय, सबौर अपने अधीनस्थ छह महाविद्यालयों की सहायता से प्रतिवर्ष स्नातक में 325, स्नातकोत्तर में 100 व पीएचडी में 29 छात्र-छात्राओं को ही कृषि के क्षेत्र में पेशेवर डिग्री प्रदान कर पाता है, जबकि इस ऑनलाइन कोर्स से विश्व के किसी भी कोने से अधिक से अधिक युवाओं को कृषि के क्षेत्र में प्रशिक्षित किया जायेगा. इस कोर्स को करने के लिए कोई भी शुल्क का प्रावधान नहीं है. कोर्स में मुख्यत: उद्यमिता के बारे में विस्तार की चर्चा की जायेगी. यह कोर्स मॉड्यूल के रूप में कराया जायेगा. कोर्स की विधिवत शुरूआत 11 जून को की जायेगी.

Next Article

Exit mobile version