150 घर कोसी में विलीन

कभी गुलजार रहनेवाले गांव अब हो गये वीरान नवहट्टा (सहरसा) :केदली पंचायत पर कोसी की काली नजर इस कदर पड़ गयी है कि बारी-बारी से इस पंचायत के गांवों को नदी ने खंगालना शुरू कर दिया है. पिछले 15 दिनों से कटाव की चपेट में आये रामपुर व छतवन गांवों के सभी घर शनिवार तक […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 25, 2014 8:00 AM

कभी गुलजार रहनेवाले गांव अब हो गये वीरान

नवहट्टा (सहरसा) :केदली पंचायत पर कोसी की काली नजर इस कदर पड़ गयी है कि बारी-बारी से इस पंचायत के गांवों को नदी ने खंगालना शुरू कर दिया है. पिछले 15 दिनों से कटाव की चपेट में आये रामपुर व छतवन गांवों के सभी घर शनिवार तक कोसी के गर्भ में समा गये. लगभग 150 घरों में रहनेवाले 15 सौ लोगों का एक दूसरे से नाता छूट गया. गांव के 150 परिवारों के घर का कटाव कर कोसी नदी ने इसे हमेशा के लिए विस्थापित कर दिया है. कभी यह 15 सौ से अधिक जनसंख्यावाले 150 परिवारों का गांव हुआ करता था. इस गांव में 50 महादलित, 60 यादव व 40 साह परिवार कई वर्षो से रह रहे थे.

रामपुर गांव के विद्यानंद यादव ने बताया कि पिछले वर्ष भी नदी ने इस गांव का कटाव शुरू किया था, लेकिन नदी ने अपनी नजर तिरछी की. पिछले वर्ष तो यहां की आबादी बच गयी. मगर, इस वर्ष एक अगस्त से नदी की धारा पुन: इस गांव की ओर हो गयी. 21 अगस्त तक नदी ने 150 परिवारवाली बस्ती को पूरी तरह उजाड़ दिया. मालूम हो कि केदली पंचायत पर कोसी की धारे ने पिछले वर्ष बगहा खाल तो आठ दिन पहले धोबियाही का अस्तित्व समाप्त किया था. आज रामपुर व छतवन का भी अस्तित्व समाप्त कर दिया. केदली की मुखिया जानकी कुमारी ने बताया कि इस वर्ष नदी ने चार सौ से अधिक घर का कटाव कर दिया है. मुखिया ने जिला प्रशासन से प्रत्येक कटाव पीड़ित को इंदिरा आवास देने की मांग की है.

Next Article

Exit mobile version