दीपिका कुमारी ने विश्व कप में वर्ल्ड रिकार्ड की बराबरी की

शंघाई : भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में आज यहां मिश्रित युगल के कांस्य पदक प्ले आफ में मदद करने से पहले महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकार्ड की बराबरी की. दुनिया की पूर्व नंबर एक और राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली तीरंदाज ने 72 तीरों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 27, 2016 6:27 PM

शंघाई : भारतीय तीरंदाज दीपिका कुमारी ने तीरंदाजी विश्व कप के पहले चरण में आज यहां मिश्रित युगल के कांस्य पदक प्ले आफ में मदद करने से पहले महिला रिकर्व स्पर्धा में विश्व रिकार्ड की बराबरी की. दुनिया की पूर्व नंबर एक और राष्ट्रमंडल खेलों में दो स्वर्ण पदक जीतने वाली तीरंदाज ने 72 तीरों के रैंकिंग राउंड में 686 अंक जुटाकर लंदन ओलंपिक स्वर्ण पदकधारी कोरिया की कि बो बाई की उपलब्धि की बराबरी की. कि बो बाई ने लंदन 2012 ओलंपिक में व्यक्तिगत और टीम प्रतिस्पर्धा में दो स्वर्ण पदक जीते थे, उन्होंने 2015 में ग्वांग्झू में क्वालीफिकेशन में साथी कोरियाई पार्क सुंग हुन के 11 साल पुराने 682 अंक के विश्व रिकार्ड को तोड़ा था.

दीपिका ने पहले हाफ में 346 अंक जुटाकर रेंज में सनसनी फैला दी, उन्होंने इस कोरियाई के रिकार्ड को तोडने के लिये महज 341 अंक चाहिए थे लेकिन अंत में दो बार नौ अंक से वह इसे नहीं तोड सकी. शीर्ष वरीय दीपिका अब सीधे अंतिम 32 का तीसरे दौर का मुकाबला खेलेंगी जबकि उनकी साथी लक्ष्मीरानी माझी और रिमिल बुरुली (75) पहले राउंड से शुरुआत करेंगी. महिला टीम चौथी रैंकिंग की टीम है.
दीपिका का प्रयास भारत को मिश्रित जोडी में शीर्ष रैंकिंग दिलाने में सफल रहा, उन्होंने 12वीं रैंकिंग के अतनु दास (671 अंक) के साथ जोडी बनाकर तुर्की को आठ के पहले दौर में 5.3 से शिकस्त दी. सेमीफाइनल में यह जोडी चीनी ताइपे से 3.5 से हार गयी और अब कांस्य पदक के प्ले आफ में उनका सामना तीसरी वरीयता प्राप्त कोरियाई जोडी से होगा. कोरिया को दूसरे सेमीफाइनल में दूसरी रैंकिंग के अमेरिका से 0.6 से हार गयी. पुरुष रिकर्व क्वालीफिकेशन अतनु दास, जयंत तालुकदार और मंगल सिंह चम्पिया टीम को तीसरा स्थान दिलाकर शीर्ष 20 में शामिल रहे.

Next Article

Exit mobile version