Khelo India : प्रधानमंत्री ने किया खेलो इंडिया का आगाज, कहा – गरीब परिवार और छोटे शहर के बच्चे तोड़ रहे रिकार्ड

कटक :First Khelo India University Games started in Indiaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां पहले खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों का उदघाटन किया. देश भर के 159 विश्वविद्यालयों के 3400 से अधिक खिलाड़ी 17 खेलों में अपना भाग्य आजमाएंगे. इन खेलों में रग्बी भी शामिल है. प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस सुविधा के जरिये खेलों के […]

By Prabhat Khabar Print Desk | February 22, 2020 6:54 PM

कटक :First Khelo India University Games started in Indiaप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को यहां पहले खेलो इंडिया विश्वविद्यालय खेलों का उदघाटन किया. देश भर के 159 विश्वविद्यालयों के 3400 से अधिक खिलाड़ी 17 खेलों में अपना भाग्य आजमाएंगे. इन खेलों में रग्बी भी शामिल है.

प्रधानमंत्री ने वीडियो कांफ्रेंस सुविधा के जरिये खेलों के शुरुआत की घोषणा की. उन्होंने इसे भारतीय खेलों के लिये ऐतिहासिक क्षण बताया. उन्होंने अपने संबोधन में कहा, यह देश की खेल क्रांति में अगला कदम साबित होंगे. मोदी ने कहा, आज ओडिशा में नया इतिहास बना है.

भारत के इतिहास के पहले खेलो युवा विश्वविद्यालय खेलों की शुरुआत आज से ही हो रही है. ये भारत के खेल इतिहास में ऐतिहासिक पड़ाव तो है ही भारत के खेलों के भविष्य के लिये भी एक बहुत बड़ा कदम है. उन्होंने कहा, आज भारत दुनिया के उन देशों की लीग में शामिल हो गया है जहां इस स्तर पर विश्वविद्यालय खेलों का आयोजन होता है.
इस अवसर पर ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक, केंद्रीय खेल मंत्री कीरेन रीजीजू और पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान भी उपस्थित थे. स्टार फर्राटा धाविका दुती चंद भी इन खेलों का हिस्सा हैं. वह मेजबान केआईआईटी विश्वविदद्यालय का प्रतिनिधित्व करेंगी.
दुती के अलावा जो अन्य प्रतिभाशाली खिलाड़ी इसमें भाग लेंगे उनमें मेंगलूर विश्वविद्यालय के त्रिकूद के एथलीट जय शाह, उनके साथी लंबी दौड़ के धाविक नरेंद्र प्रताप सिंह, पुणे विश्वविद्यालय की लंबी दूरी की धाविका कोमल जगदाले और आचार्य नागार्जुन विश्वविद्यालय की धाविका वाई ज्योति भी शामिल हैं.
इस प्रतियोगिता में तीरंदाजी, एथलेटिक्स, मुक्केबाजी, तलवारबाजी, जूडो, तैराकी, भारोत्तोलन, कुश्ती, बैडमिंटन, बास्केटबॉल, फुटबॉल, हॉकी, टेबल टेनिस, टेनिस, वॉलीबॉल, रग्बी और कबड्डी सहित कुल 17 खेलों का आयोजन होगा.

Next Article

Exit mobile version