भारत की पहली पेशेवर खो-खो लीग लांच

नयी दिल्ली : भारतीय खो-खो महासंघ (केकेएफआई) ने मंगलवार को अल्टीमेट खो-खो लीग लांच की जो इस खेल की फ्रेंचाइजी आधारित लीग है. केकेएफआई डाबर इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर आईपीएल की तर्ज पर इस 21 दिवसीय लीग का आयोजन करेगा जिसमें डबल राउंड रोबिन प्रारूप के आधार पर आठ फ्रेंचाइजी टीमें कुल 60 मैच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | April 2, 2019 5:59 PM

नयी दिल्ली : भारतीय खो-खो महासंघ (केकेएफआई) ने मंगलवार को अल्टीमेट खो-खो लीग लांच की जो इस खेल की फ्रेंचाइजी आधारित लीग है. केकेएफआई डाबर इंडिया लिमिटेड के साथ मिलकर आईपीएल की तर्ज पर इस 21 दिवसीय लीग का आयोजन करेगा जिसमें डबल राउंड रोबिन प्रारूप के आधार पर आठ फ्रेंचाइजी टीमें कुल 60 मैच खेलेंगी.

खिलाड़ियों के शुरुआती ड्राफ्ट में भारत के अलावा इंग्लैंड, दक्षिण कोरिया, ईरान, बांग्लादेश, नेपाल और श्रीलंका सहित दुनिया भर के खिलाड़ी आठ फ्रेंचाइजी के लिए उपलब्ध रहेंगे. टीमों के पास अंडर 18 खिलाड़ियों को भी अपने साथ जोड़ने का मौका होगा. इसका लक्ष्य युवा खिलाड़ियों का पूल तैयार करना है.

वीडियो चैट के जरिए कार्यक्रम से जुड़ने वाले राज्यवर्धन सिंह राठौड़ ने कहा, निश्चित तौर पर यह लीग इस भारतीय खेल की लोकप्रियता को बढ़ाने में बड़ी भूमिका निभाएगी और खिलाड़ियों तथा प्रशंसकों के लिए नया परिदृश्य तैयार होगा.

केकेएफआई और डाबर ने तेंजिंग नियोगी (अर्नेस्ट एवं यंग के पूर्व खेल सलाकार प्रमुख) को लीग का सीईओ नियुक्त किया है. प्रत्येक टीम में 12 खिलाड़ी होंगे जिसमें से नौ मैदान पर उतरेंगे जबकि तीन अतिरिक्त होंगे.

Next Article

Exit mobile version