शास्‍त्री का हेड़ कोच के रूप में ऐसा रहा प्रदर्शन

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और भारत को पहली बार वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने रवि शास्त्री को फिर से भारतीय टीम का मुख्य कोच चुन लिया है. कप्तान विराट कोहली के समर्थन के बाद यह फैसला तय माना जा रहा था. शास्‍त्री से […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 17, 2019 5:19 PM

नयी दिल्‍ली : टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर और भारत को पहली बार वर्ल्‍ड कप दिलाने वाले कपिल देव की अगुवाई वाली क्रिकेट सलाहकार समिति ने रवि शास्त्री को फिर से भारतीय टीम का मुख्य कोच चुन लिया है.

कप्तान विराट कोहली के समर्थन के बाद यह फैसला तय माना जा रहा था. शास्‍त्री से दो साल के लिए कोच नियुक्त किया गया है और उनका कार्यकाल भारत में 2021 में होने वाले टी-20 विश्व कप तक होगा. शास्त्री का भारतीय टीम के साथ यह चौथा कार्यकाल होगा.

रवि शास्‍त्री के कार्यकाल में टीम इंडिया के प्रदर्शन पर तेजी से चर्चा हो रही है. अनिल कुंबले की जगह जुलाई 2017 में कोच पद संभालने के बाद रवि शास्त्री का रिकार्ड शानदार रहा. उनकी अगुआई में भारत ने 21 टेस्ट मैचों में से 11 में जीत दर्ज की, जबकि 60 वनडे में 43 मैच जीते और 36 टी20 अंतरराष्ट्रीय में से 25 में जीत हासिल की.

अब तक टीम इंडिया को 11 बार देशी कोच मिला है. सबसे पहला नाम बिशन सिंह बेदी का आता है. उन्‍होंने 1990 से 91 तक टीम इंडिया को कोचिंग दी. इसके बाद अब्‍बास अली, अजित वाडेकर, संदीप पाटिल, मदन लाल, अनशुमन गायकवाड़, कपिल देव, पहली बार जोन राइट को के रूप में विदेशी खिलाड़ी कोच बनाया गया. इसके बाद 2015 तक विदेशी खिलाड़ी को ही कोच बनाया गया, लेकिन उसके बाद 2016 से लगातार भारत के खिलाड़ी को ही टीम इंडिया को कोच चुना गया.

Next Article

Exit mobile version