महाअष्टमी पर मुस्लिम बच्ची का किया पूजन, कायम की मिसाल, जानें कहां हुआ ऐसा

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में साम्प्रदायिक सौहार्द का सुंदर नजारा रविवार को देखने को मिला. बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के एक परिवार ने महाअष्टमी पर कुमारी पूजन के दौरान चार साल की मुसलमान बच्ची की पूजा की. जिले में अर्जुनपुर का रहने वाला दत्त परिवार 2013 से ही अपने घर में माता की […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 7, 2019 7:02 AM

कोलकाता : पश्चिम बंगाल में साम्प्रदायिक सौहार्द का सुंदर नजारा रविवार को देखने को मिला. बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले के एक परिवार ने महाअष्टमी पर कुमारी पूजन के दौरान चार साल की मुसलमान बच्ची की पूजा की. जिले में अर्जुनपुर का रहने वाला दत्त परिवार 2013 से ही अपने घर में माता की पूजा करता है.

इस साल उन्होंने पुरानी परंपराओं से हटकर साम्प्रदायकि सौहार्द के लिए कुछ करने की सोचा. महा अष्टमी के दिन कुमारी कन्याओं को देवी दुर्गा का स्वरूप मानकर उनकी पूजा की जाती है.

स्थानीय निकाय में अभियंता तमल दत्त ने बताया कि जातिगत और धार्मिक बाध्यताओं के कारण पहले हम सिर्फ ब्राह्मण कन्याओं के साथ कुमारी पूजन करते थे. हम सभी जानते हैं कि मां दुर्गा इस धरती पर सभी की मां हैं, उनका कोई धर्म, जाति या रंग नहीं है. इसलिए हमने परंपरा तोड़ी. उन्होंने कहा कि इससे पहले हमने गैर-ब्राह्मणों की पूजा की थी, इस बार मुसलमान लड़की की पूजा की है.

Next Article

Exit mobile version