साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल के जीवन पर बन रही बायोपिक का ट्रेलर रिलीज

नयी दिल्ली : हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल के जीवन पर एक फिल्म बन रही है. इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है. यह ट्रेलर रविवार को रिलीज किया गया है. विनोद कुमार शुक्ल आधुनिक हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार हैं जिन्होंने कविता, कहानी और उपन्यास लेखन में अपनी अमिट छाप छोड़ी. इस फिल्म […]

By Prabhat Khabar Print Desk | October 23, 2017 4:17 PM


नयी दिल्ली :
हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार विनोद कुमार शुक्ल के जीवन पर एक फिल्म बन रही है. इस फिल्म का ट्रेलर रिलीज हुआ है. यह ट्रेलर रविवार को रिलीज किया गया है. विनोद कुमार शुक्ल आधुनिक हिंदी के प्रसिद्ध साहित्यकार हैं जिन्होंने कविता, कहानी और उपन्यास लेखन में अपनी अमिट छाप छोड़ी.

इस फिल्म के निर्माण के साथ कई जाने माने लोग जुड़े हैं. जिनमें महेश वर्मा, प्रशासन मल्तियार और अनामिका वर्मा का नाम उल्लेखनीय है, जिन्होंने इस फिल्म में अभिनय किया है. फिल्म की पटकथा और संवाद कवि अंबर पांडे ने लिखी है और निर्देशक शशांक त्रिपाठी हैं.

विनोद कुमार शुक्ल हिंदी के प्रसिद्ध कवि और उपन्यासकार हैं ! उनका जन्म 1 जनवरी 1937 को छत्तीसगढ़ के राजनंदगांव में हुआ था. उन्होंने साहित्यिक परिपाटी को तोड़ते हुए एक अलग तरह की शैली अपनायी और प्रसिद्धि पायी. उनका पहला कविता संग्रह 1971 में ‘लगभग जय हिंद’ नाम से प्रकाशित हुआ ! 1979 में ‘नौकर की कमीज़’ नाम से उनका उपन्यास आया जिस पर फिल्म भी बनी. कई सम्मानों से सम्मानित विनोद कुमार शुक्ल को उपन्यास ‘दीवार में एक खिड़की रहती थी’ के लिए वर्ष 1999 का ‘साहित्य अकादमी’ पुरस्कार मिला.

Next Article

Exit mobile version