अमेजन के जंगल की आग

अमेजन के जंगलों के बहुत बड़े क्षेत्र में आग लगी हुई है. इस आग की भयंकर लपटें 2700 किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही हैं, जिस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है. पृथ्वी के कुल वनक्षेत्र के एक तिहाई क्षेत्रफल के विस्तृत क्षेत्र में फैले इस जंगल की आग की भयावहता का […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 28, 2019 12:28 AM

अमेजन के जंगलों के बहुत बड़े क्षेत्र में आग लगी हुई है. इस आग की भयंकर लपटें 2700 किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही हैं, जिस पर अब तक काबू नहीं पाया जा सका है.

पृथ्वी के कुल वनक्षेत्र के एक तिहाई क्षेत्रफल के विस्तृत क्षेत्र में फैले इस जंगल की आग की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि घटनास्थल से 3200 किलोमीटर दूरस्थ ब्राजीलियन शहर साओ पाउलाे और उसके आसपास के 45 लाख वर्ग किमी के क्षेत्र में इतना काला धुआं भर गया है कि वहां दिन में भी सूरज नहीं दिखाई दे रहा है.
पर्यावरण वैज्ञानिकों के अनुसार अमेजन के जंगल प्रति वर्ष 140 अरब टन कार्बनडाईऑक्साइड सोख कर ग्लोबलवार्मिंग से पृथ्वी को बहुत बड़ी राहत प्रदान करते हैं. इतने बड़े क्षेत्र में जंगल का इतने कम समय में पहली बार इतना बड़ा विनाश हुआ है. इसलिए पृथ्वी के बचे-खुचे जंगलों को किसी भी तरह बचाना ही होगा.
निर्मल कुमार शर्मा ,गाजियाबाद

Next Article

Exit mobile version