आवेदन करने में परेशानी

जेएसएससी ने एक बार फिर से 10+2 शिक्षकों की बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया है. आरक्षण का लाभ लेने वाले विद्यार्थियों से आयोग ने आवेदन देते समय आवासीय प्रमाण-पत्र आवश्यक रूप से जमा करने का निर्देश दिया है. ऑनलाइन आवेदन देने के लिए जेएसएससी का लिंक एक से 30 दिसंबर तक खुला रहेगा, लेकिन […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 29, 2017 8:44 AM

जेएसएससी ने एक बार फिर से 10+2 शिक्षकों की बहाली के लिए विज्ञापन जारी किया है. आरक्षण का लाभ लेने वाले विद्यार्थियों से आयोग ने आवेदन देते समय आवासीय प्रमाण-पत्र आवश्यक रूप से जमा करने का निर्देश दिया है. ऑनलाइन आवेदन देने के लिए जेएसएससी का लिंक एक से 30 दिसंबर तक खुला रहेगा, लेकिन सवाल यह है कि इस समय आवासीय और जाति प्रमाण-पत्र बनवाने के लिए आवेदन देने के बाद दो-तीन महीने में प्रमाण-पत्र बन रहा है. अभी अधिकारी लोग पुराने आवेदनों को निबटाने में लगे हुए हैं.

आयोग ने अपने निर्देश में साफ-साफ कहा है कि ऑनलाइन आवेदन देते समय आवेदक अपने जिस प्रमाण पत्र का नंबर और तिथि डालेंगे, उसका मिलान नियुक्ति से पूर्व काउंसेलिंग के समय किया जायेगा और यदि प्रमाण-पत्र संख्या या तिथि में कोई अंतर पाया जायेगा, तो वैसे आवेदकों का आवेदन रद्द कर दिया जायेगा.

इस परिस्थिति में आवेदक पुराने आवासीय प्रमाण-पत्र का नंबर या तिथि डाल नहीं सकते. फिर यह कैसे संभव हो पायेगा कि वे आरक्षण का लाभ लेने के लिए आवेदन नये आवासीय व जाति प्रमाण-पत्र के साथ दें. इस दिशा में आयोग व अधिकारियों के साथ सरकार को भी जल्द ही कोई रास्ता निकालना होगा, ताकि छात्र बगैर किसी परेशानी के प्रमाण-पत्र बना कर आवेदन कर सकें.

गुलाम अरीब, इमेल से

Next Article

Exit mobile version