सेना ने सैनिकों के लिए जारी किया वाट्सऐप नम्बर, सीधे जनरल रावत तक पहुंचेगी समस्‍या

नयी दिल्ली : सेना ने अपने सैनिकों के लिए एक वाट्सऐप नम्बर तय किया है ताकि वे अपनी समस्याएं सोशल मीडिया में ले जाने की बजाय उसे सीधे सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को पहुंचा सकें. यह कदम सेना, वायुसेना और केंद्रीय पुलिस बलों के कर्मियों द्वारा श्रृंखलाबद्ध वीडियो पोस्ट करने के बाद आया है. […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 27, 2017 11:15 PM

नयी दिल्ली : सेना ने अपने सैनिकों के लिए एक वाट्सऐप नम्बर तय किया है ताकि वे अपनी समस्याएं सोशल मीडिया में ले जाने की बजाय उसे सीधे सेना प्रमुख जनरल बिपिन रावत को पहुंचा सकें. यह कदम सेना, वायुसेना और केंद्रीय पुलिस बलों के कर्मियों द्वारा श्रृंखलाबद्ध वीडियो पोस्ट करने के बाद आया है.

सैन्य कर्मियों ने उन विभिन्न स्थिति को लेकर वीडियो पोस्ट किये थे जिसमें वे काम करते हैं. शिकायतें पंजीकृत कराने के लिए वाट्सऐप नम्बर- 09643300008 है. अधिकारियों ने कहा कि सेना के भीतर एक शिकायत निवारण व्यवस्था है जो बहुत त्वरित है.

एक अधिकारी ने कहा, ‘यद्यपि जब ऐसा कोई मामला है जिसमें किसी सैनिक ने सभी शिकायत निवारण मंचों का इस्तेमाल कर लिया है और फिर भी अप्रसन्न है, तो वह सेना प्रमुख के कार्यालय से इस नये नम्बर के जरिये सम्पर्क कर सकता है.’

यद्यपि सेना में कई इस कदम को लेकर आशंकित हैं और उनका कहना है कि वाट्सऐप पर आने वाले किसी अवांछित संदेश को रोकना असंभव होगा. चूंकि यह सामान्य वाट्सऐप नम्बर है, नम्बर पर केवल भारतीय सेना के सैन्यकर्मी नहीं बल्कि विश्व में कोई भी संदेश भेज सकता है.

इसके साथ ही इस पर कोई रोक नहीं होगी कि नम्बर पर किस तरह का संदेश, वीडियो या लिंक भेजा जाता है.

Next Article

Exit mobile version