राजस्थान के शिक्षा मंत्री का बयान, गाय ऑक्सीजन ग्रहण करने और छोड़ने वाली इकलौती जीव

जयपुर : राजस्थान के शिक्षा व पंचायती राज मंत्री वासुदेव देवनानी ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया कि गाय इकलौता जानवर है जो सांस में ऑक्सीजन लेती भी और ऑक्सीजन छोड़ती भी है. मंत्री ने कहा, इसलिए इसके वैज्ञानिक महत्ता पर ध्यान देना चाहिए. राजस्थान के शिक्षा विभाग के अनुसार शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी […]

By Prabhat Khabar Print Desk | January 16, 2017 3:42 PM

जयपुर : राजस्थान के शिक्षा व पंचायती राज मंत्री वासुदेव देवनानी ने यह कहकर विवाद पैदा कर दिया कि गाय इकलौता जानवर है जो सांस में ऑक्सीजन लेती भी और ऑक्सीजन छोड़ती भी है. मंत्री ने कहा, इसलिए इसके वैज्ञानिक महत्ता पर ध्यान देना चाहिए. राजस्थान के शिक्षा विभाग के अनुसार शिक्षा मंत्री वासुदेव देवनानी ने अक्षय पात्र फाउंडेशन के द्वारा आयोजित हिंगोनिाया गौ पुनर्वास केंद्र में यह बात कही. शिक्षा मंत्री यही नहीं रुके, उन्होंने कहा कि गाय के समीप जाने से ही संक्रामक रोग कफ सर्दी, खांसी, जुकाम का नाश हो जाता है.

https://t.co/oinQK5dtEL

उन्होंने कहा कि गाय के गोबर में विटामिन बी ही प्रचुर मात्रा में नहीं पाया जाता बल्कि यह रेडियोधर्मिता को भी सोख लेता है.उन्होंने गौ मूत्र के औषधीय उपयोग, गाय के गोबर से गैस प्लांट लगाए जाने आदि पर जोर देते हुए कहा कि आधुनिक बनने व दिखने की दौड़ में गाय से जुड़ी भारतीय सनातन परंपराओं मूत्रके वैज्ञानिक पक्ष की जो अनदेखी हो रही है, उसे तर्क सहित दूर किए जाने की जरूरत है. इसमें युवा प्रभावी भूमिका निभा सकते हैं.

Next Article

Exit mobile version