छापेमारी: दिल्ली से 10 करोड़ जब्त, कर्नाटक में बाथरूम की तिजोरी से निकले 5.7 करोड़ नगद

नयी दिल्ली/बेंगलुरु /चेन्नई: दिल्ली पुलिस ने शनिवार को दक्षिण-पूर्व दिल्ली के ग्रेटर कैलाश-1 इलाके में छापेमारी करके 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की. प्राप्त जानकारी के अनुसार छापेमारी एक लॉ फर्म के दफ्तर में की गई. छापेमारी में जब्त नोटों में ढाई करोड़ रुपये के नोट नोटबंदी के फैसले के बाद जारी नए नोटों […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 11, 2016 8:34 AM

नयी दिल्ली/बेंगलुरु /चेन्नई: दिल्ली पुलिस ने शनिवार को दक्षिण-पूर्व दिल्ली के ग्रेटर कैलाश-1 इलाके में छापेमारी करके 10 करोड़ रुपये की नकदी जब्त की. प्राप्त जानकारी के अनुसार छापेमारी एक लॉ फर्म के दफ्तर में की गई. छापेमारी में जब्त नोटों में ढाई करोड़ रुपये के नोट नोटबंदी के फैसले के बाद जारी नए नोटों के हैं. छापेमारी की जो तस्वीरें सामने आयी हैं उसमें साफ नजर आ रहा है कि नोटों को अलमारी में ठूंसकर रखा गया था. इस संबंध में एसीपी संजय शहरावत ने जानकारी दी कि हमें छापेमारी में 10 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं, जिसमें ढाई करोड़ के नए नोट हैं. खबर है कि देर रात तक फर्म के मालिक के छतरपुर स्थित घर पर छापेमारी जारी थी. आपको बता दें की देशभर में नोट बंदी के बाद आयकर विभाग की छापेमारी जारी है.

इससे पहले नोटबंदी के बाद जारी आयकर विभाग की जांच और तलाशी अभियान में शनिवार को तीन और स्थानों पर नकदी और सोना जब्त किया गया. कर्नाटक के चित्रदुर्ग जिले में एक हवाला कारोबारी के बाथरूम में बनी तिजोरी से 5.7 करोड़ रुपये के नये नोट, 32 किलो सोने के बिस्कुट व आभूषण और 90 लाख रुपये के पुराने नोट बरामद किये. उधर, चेन्नई में चले तलाशी अभियान में 142 करोड़ रुपये की सबसे अधिक अघोषित संपत्ति को जब्त किया गया. इसमें 24 करोड़ रुपये के नये नोट पकड़े गये. नोटबंदी के बाद जारी तलाशी अभियान में यह नकदी और सोने के रूप में अब तक का सबसे बड़ा खजाना पकड़ा कर्नाटक के हवाला कारोबारी के घर पर मारे गये छापे के दौरान यह संपत्ति बरामद हुई है. स्नान घर में बनायी गयी तिजोरी से यह संपत्ति मिली है. 5.7 करोड़ रुपये 2,000 रुपये की नयी करेंसी में मिले. 28 किलो सोने के बिस्कुट, चार किलो सोना व आभूषण भी बरामद किया गया. इसके अलावा काफी संख्या में दस्तावेज व 90 लाख रुपये नकद 100 व 20 के नोट भी मिले. जांच जारी है.

65 लाख रुपये नयी करेंसी में जब्त

सीबीआइ ने 2,000 के नये नोट में 65 लाख रुपये की नकदी पकड़ी है. नकदी हैदराबाद में वरिष्ठ डाकघर अधीक्षक के यहां से पकड़ी गयी. सीबीआइ ने पुराने नोट बदलने के गिरोह की जांच के दौरान यह राशि पकड़ी है. डाकघर अधीक्षक के सुधीर बाबू ने यह राशि 3.75 करोड़ रुपये के पुराने नोटों के बदले नये नोट उपलब्ध कराने के एवज में कमीशन के तौर पर ली थी.

166 करोड़ रुपये की नकदी बरामद

तमिलनाडु में 2,000 रुपये के नये नोट में और नकदी मिली है. यह नकदी वैल्लोर में एक कार से बरामद हुई. अब तक कुल 166 करोड़ रुपये की नकदी व संपत्ति का पता चला है. पिछले दो दिनों के दौरान कर चोरी के सिलसिले में जारी जांच में चेन्नई में विभिन्न स्थानों से 10 करोड़ रुपये के नये नोट नकद, 127 किलो सोने की छड़ों सहित कुल 142 करोड़ रुपये की अघोषित संपत्ति जब्त की गयी है.

Next Article

Exit mobile version