सत्ता का नया केंद्र शशिकला! मिलने के लिए मुख्‍यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम से लेकर कई मंत्री कतार में

चेन्नई: अन्नाद्रमुक की नेता पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि जयललिता के बाद अब दल का प्रमुख कौन होगा? क्या वह उनकी करीबी सहयोगी शशिकला होंगी ? पार्टी में दूसरी पंक्ति के नेतृत्व की गैर-मौजूदगी एवं दिवंगत नेता द्वारा […]

By Prabhat Khabar Print Desk | December 9, 2016 7:53 AM

चेन्नई: अन्नाद्रमुक की नेता पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन के बाद पार्टी नेताओं, कार्यकर्ताओं और अन्य लोगों के मन में सवाल उठ रहा है कि जयललिता के बाद अब दल का प्रमुख कौन होगा? क्या वह उनकी करीबी सहयोगी शशिकला होंगी ? पार्टी में दूसरी पंक्ति के नेतृत्व की गैर-मौजूदगी एवं दिवंगत नेता द्वारा किसी को उत्तराधिकारी के रूप में चिह्नित किये जाने के अभाव के कारण जयललिता की कमी को पूरा करना किसी भी नेता के लिए आसान नहीं होनेवाला है.

मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने गुरुवार को शशिकला के साथ दो घंटे तक चर्चा की, इससे कई तरह के संकेत मिल रहे हैं. शशिकला से मिलने के लिए मुख्‍मंत्री और मंत्री सभी कतार में दिखे. जयललिता के निधन के बाद शशिकला को पार्टी में शक्ति का केंद्र माना जा रहा है. पार्टी में शशिकला समर्थकों का दावा है कि वह ‘महासचिव’ पद की ‘स्वाभाविक पसंद’ हैं.

गौरतलब है कि जयललिता भी पार्टी महासचिव ही थीं. वर्ष 1971 में पार्टी के गठन से लेकर वर्ष 1987 में अपनी मृत्यु तक उनके राजनीतिक गुरु एमजीआर भी इसी पद पर रहे.

यहां चौंकाने वाली बात यह है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता के. ए. सेनगोट्टियां भी शशिकला से मुलाकात करने गुरुवार को पहुंचे. 2012 में जयललिता ने शशिकला से विवाद के बाद उन्हें कैबिनेट से बाहर निकाल दिया था. अंग्रेजी अखबार टाइम्स ऑफ इंडिया में छपी खबर क अनुसार , ‘बुधवार और गुरुवार को उन्हें पोस गार्डन में देखा गया. ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि पार्टी की कमान शशिकला के संभालने की संभावनाओं को देखते हुए सभी दिग्गज नेता अपने समीकरण बनाने की जुगत में लगे हैं.

शशिकला से विवाद के बाद उन्हें फिर से पार्टी काउंसिल में शामिल कर लिया गया था. वहीं, जयललिता ने शशिकला के पति एम नटराजन और परिवार के अन्य सदस्यों को पार्टी में जगह नहीं दी थी. हालांकि, गुरुवार नटराजन को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बातचीत करते भी देखा गया था.

Next Article

Exit mobile version