फिदेल कास्त्रो के अंतिम संस्कार में शामिल होने क्यूबा जायेंगे राजनाथ सिंह

नयी दिल्ली : गृहमंत्री राजनाथ सिंह फिदेल कास्त्रों के अंतिम संस्कार में शामिल होने क्यूबा जायेंगे. राजनाथ सिंह के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा. गौरतलब है कि क्यूबा में लंबे समय तक शासन करने वाले लोकप्रिय नेता फिदेल कास्त्रो का शुक्रवार को निधन हो गया था. उनके निधन पर भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति […]

By Prabhat Khabar Print Desk | November 28, 2016 1:23 PM

नयी दिल्ली : गृहमंत्री राजनाथ सिंह फिदेल कास्त्रों के अंतिम संस्कार में शामिल होने क्यूबा जायेंगे. राजनाथ सिंह के साथ भारतीय प्रतिनिधिमंडल भी होगा. गौरतलब है कि क्यूबा में लंबे समय तक शासन करने वाले लोकप्रिय नेता फिदेल कास्त्रो का शुक्रवार को निधन हो गया था. उनके निधन पर भारत के प्रधानमंत्री, राष्ट्रपति और उपराष्ट्रपति ने शोक जताया था. फिदेल कास्त्रों के भारत के साथ मधुर संबंध थे.

उधर आज फिदेल कास्त्रो को श्रद्धांजलि देने के लिए लोगों की भीड़ हवाना के प्रसिद्ध रेवोल्यूशन स्क्वैयर में उमड़ेगी और इसके साथ ही इस क्रांतिकारी नेता की याद में सप्ताह भर आयोजित होने वाले विदाई कार्यक्रमों की शुरुआत होगी. कास्त्रो ने शुक्रवार को अंतिम सांस ली थी. उनके निधन के बाद लाखों लोग प्लाजा में एकत्र होंगे जहां कास्त्रो अमेरिका के खिलाफ अक्सर प्रदर्शन किया करते थे.

कुछ लोग कास्त्रो को देश में शिक्षा एवं नि:शुल्क स्वास्थ्य सेवा की सुविधा लाने वाले समाजवादी नायक के रुप में देखते हैं जबकि कुछ उन्हें एक ऐसा ‘‘तानाशाह’ मानते हैं जिसके कारण आर्थिक समस्याएं पैदा हुईं और परिणामस्वरुप बडी संख्या में क्यूबावासियों को बेहतर जीवन के लिए फ्लोरिडा जाना पड़ा.

बदलते समय का संकेत देते हुए अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा मार्च में हवाना की अपनी ऐतिहासिक यात्रा के दौरान प्लाजा गए थे. शोक कार्यक्रम के आयोजकों ने रेवोल्यूशन स्क्वैयर में नेशनल लाइब्रेरी पर फिदेल कास्त्रो की एक बडी तस्वीर लगाई है जिसमें वह हाथ में राइफल थामे हुए हैं. इस बीच शासन से असंतुष्ट लोगों ने शोक कार्यक्रम के मद्देनजर अपने नियमित प्रदर्शन रद्द कर दिए

Next Article

Exit mobile version