जेएनयू विवाद : समिति ने छात्रों की सजा पर अंतिम रिपोर्ट सौंपी

नयी दिल्ली : जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (जेएनयू) ने आज कहा कि बीते नौ फरवरी को यूनिवर्सिटी परिसर में हुए एक विवादित कार्यक्रम के सिलसिले में दंडित किए गए छात्रों की अपीलों की सुनवाई करने वाले अपीलीय अधिकारी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है. यूनिवर्सिटी की ओर से जारी एक बयान में कहा, ‘‘उच्च-स्तरीय जांच […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 22, 2016 10:27 PM

नयी दिल्ली : जवाहरलाल नेहरु यूनिवर्सिटी (जेएनयू) ने आज कहा कि बीते नौ फरवरी को यूनिवर्सिटी परिसर में हुए एक विवादित कार्यक्रम के सिलसिले में दंडित किए गए छात्रों की अपीलों की सुनवाई करने वाले अपीलीय अधिकारी ने अपनी अंतिम रिपोर्ट सौंप दी है. यूनिवर्सिटी की ओर से जारी एक बयान में कहा, ‘‘उच्च-स्तरीय जांच समिति की सिफारिश और फिर अपीलीय अधिकारी की सहायता के लिए गठित समिति की सिफारिश के आलोक में कुलपति ने संबंधित मुद्दे पर विभिन्न पहलुओं से विचार कर एक निष्कर्ष पर पहुंचे हैं और छात्रों की अपीलों पर अंतिम फैसला किया है.”

बयान में कहा गया, ‘‘हर मामले के गहन विश्लेषण के बाद अधिकारियों ने अंतिम रिपोर्ट जारी की है जिसे मुख्य प्रॉक्टर की ओर से लागू किया जाएगा.” बहरहाल, जब रिपोर्ट की विषय-वस्तु के बारे में पूछा गया तो यूनिवर्सिटी के वरिष्ठ अधिकारियों ने कुछ भी बोलने से इनकार कर दिया.
गत नौ फरवरी को जेएनयू परिसर में संसद हमले के दोषी अफजल गुरु की फांसी के विरोध में एक कार्यक्रम आयोजित किया गया था. इस कार्यक्रम में कथित तौर पर देश विरोधी नारे लगाए गए थे. जेएनयू छात्र संघ अध्यक्ष कन्हैया कुमार सहित तीन छात्रों पर राजद्रोह का मामला दर्ज किया गया था. तीनों अभी जमानत पर हैं. एक उच्च स्तरीय जांच समिति ने 21 अन्य छात्रों को यूनिवर्सिटी से निष्कासन से लेकर छात्रावास में रहने की सुविधा छीन लिए जाने जैसी अलग-अलग सजा सुनाई गई थी.

Next Article

Exit mobile version