आनंदीबेन ने गुजरात के सीएम पद से इस्तीफा दिया, अमित शाह बोले संसदीय बोर्ड करेगा फैसला

गांधीनगर : गुजरात के मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने अपने फेसबुक पोस्ट पर मुख्यमंत्री पद छोड़ने की बात कही है और उसके कुछ मिनटों बाद इस बात की पुष्टि हो गयीकि उन्होंने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया. इससे पहले उन्होंने आज फेसबुक पोस्ट लिखा कि वो बीजेपी अलाकमान से अनुरोध करती हैं कि […]

By Prabhat Khabar Print Desk | August 1, 2016 5:16 PM

गांधीनगर : गुजरात के मुख्यमंत्री आनंदी बेन पटेल ने अपने फेसबुक पोस्ट पर मुख्यमंत्री पद छोड़ने की बात कही है और उसके कुछ मिनटों बाद इस बात की पुष्टि हो गयीकि उन्होंने मुख्यमंत्री पद से अपना इस्तीफा दे दिया. इससे पहले उन्होंने आज फेसबुक पोस्ट लिखा कि वो बीजेपी अलाकमान से अनुरोध करती हैं कि उन्हें मुख्यमंत्री के पद से मुक्त कर दिया जाये.

उन्होंने इसके लिए बीजेपी में 75 प्लस के नियम का हवाला दिया.आनंदीबेन पटेल इस साल नवंबर में 75 साल की हो जायेंगी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह उनके कार्यप्रदर्शन से बहुतसंतुष्ट नहीं थे.मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद2014 में उन्हें गुजरात का मुख्यमंत्री बनाया गया था.उनके कार्यकाल में कई चीजें ऐसी हुई, जिससे उनके नेतृत्व कौशल पर सवाल उठ खड़ा हुआ था. अमित शाह ने कहा आनंदी बेन का पद छोड़ने का पत्र मिला है, उनके पत्र को संसदीय बोर्ड के सामने रखा जायेगा और वहीं उस पर आगे का निर्णय लिया जायेगा.अमित शाह ने कहाहै कि उनका कार्यकाल सफल रहा है. कल भाजपा के संसदीय दल में इसकी बैठक होगी.

गौरतलब है कि पिछले कई महीनों से अटकलें लगायी जा रही थी कि आनंदीबेन को पद से हटाया जा सकता है. आनंदी बेन के कार्यकाल में राज्य सरकार को पटेल आंदोलन से लेकर दलितों के पिटाई के मुद्दे को झेलना पड़ा. गुजरात में नरेंद्र मोदी के पद छोड़ने के बाद आनंदीबेन ने मुख्यमंत्री का पद संभाला था लेकिन लगातार हो रहे विरोध के चलते भाजपा के शीर्ष नेतृत्व में गहरी नाराजगी थी.
आनंदीबेन पटेल के बाद कौन ….
उधर मुख्यमंत्री पद के दावेदारों को लेकर कयास जारी है. अंदरखाने से आ रही खबर के मुताबिकमुख्यमंत्री पद की दौड़ में नितिन पटेल, पुरुषोत्तम रूपाला जैसे नामों की चर्चा है. हालांकि एक संभावना अमित शाह को लेकर भी जतायी जा रही है. हालांकि अमित शाह के नजदीकी सूत्रों के मुताबिक वो केंद्र की राजनीति छोड़कर राज्य में वापस नहीं जाना चाहेंगे.
नितिन पटेल फिलहाल स्वास्थ्य, परिवार कल्याण व सड़क निर्माण जैसे महत्वपूर्ण पद संभाल रहेहैं. वो प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के करीबी माने जातेहैं. भारतीय जनता पार्टी पटेल आंदोलन को देखते हुए नितिन पटेल पर दांव लगा
सकती है.

Next Article

Exit mobile version