अगस्ता वेस्टलैंड : सीबीआई ने की पूर्व भारतीय वायुसेना प्रमुख एस पी त्यागी से की पूछताछ

नयी दिल्ली : सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में हुए कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में आज भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी से पूछताछ की. त्यागी पूछताछ के लिए सुबह लगभग दस बजे सीबीआई मुख्यालय पर पहुंचे. भारतीय उच्च न्यायालय के समकक्ष माने जाने वाली मिलान कोर्ट ऑफ […]

By Prabhat Khabar Print Desk | May 2, 2016 7:49 AM

नयी दिल्ली : सीबीआई ने 3,600 करोड़ रुपये के अगस्तावेस्टलैंड वीवीआईपी हेलीकॉप्टर सौदे में हुए कथित भ्रष्टाचार के सिलसिले में आज भारतीय वायुसेना के पूर्व प्रमुख एस पी त्यागी से पूछताछ की. त्यागी पूछताछ के लिए सुबह लगभग दस बजे सीबीआई मुख्यालय पर पहुंचे.

भारतीय उच्च न्यायालय के समकक्ष माने जाने वाली मिलान कोर्ट ऑफ अपील्स ने इस संबंध में विस्तृत जानकारी दी है कि हेलीकॉप्टर निर्माता फिनमेकेनिका और अगस्तावेस्टलैंड ने किस तरह से इस सौदे को करने के लिए बिचौलियों के जरिए भारतीय अधिकारियों को रिश्वतें दी थीं. आदेश में कई स्थानों पर त्यागी का नाम आया है.

सीबीआई ने त्यागी और उनके रिश्तेदारों एवं यूरोपीय बिचौलियों समेत 13 अन्य लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया था.

वायुसेना के पूर्व प्रमुख के खिलाफ आरोप था कि उन्होंने हेलीकॉप्टर की उडान की ऊंचाई को 6000 मीटर से घटाकर 4500 मीटर कर दिया था, जिसकी वजह से अगस्तावेस्टलैंड बोली लगाने में शामिल की जा सकी थी.

हालांकि यह फैसला एसपीजी और प्रधानमंत्री कार्यालय के अधिकारियों के साथ कथित तौर पर विचार विमर्श करके लिया गया था जिसमें तत्कालीन राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार एम के नारायणन भी शामिल थे.

सीबीआई ने आरोप लगाया है कि हेलीकॉप्टर की सर्विस सीलिंग :वह अधिकतम उंचाई, जिसपर कोई हेलीकॉप्टर सामान्य तौर पर काम कर सकता है: कम करने से ब्रिटेन की कंपनी निविदा की दौड में शामिल हो सकी। इसके अभाव में इस कंपनी के हेलीकॉप्टर निविदा जमा कराने के योग्य नहीं होते.

मिलान अदालत के आदेश की प्रति हासिल कर चुकी सीबीआई ने त्यागी से पूछने के लिए सवालों का एक नया सेट तैयार किया है.

त्यागी ने अपने खिलाफ लगाए गए आरोपों से इंकार करते हुए दावा किया है कि यह सीमा घटाने का फैसला वरिष्ठ अधिकारियों के एक समूह ने लिया था. एजेंसी ने पहले भी त्यागी से पूछताछ की थी लेकिन इतालवी अदालत के आदेश के बाद पहली बार पूछताछ हो रही है. त्यागी के रिश्तेदारों को भी एजेंसी ने तलब किया है.

Next Article

Exit mobile version